1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बजट 2019-20
  5. Budget 2019: छोटे दुकानदारों के लिए शुरू होगी पेंशन योजना

Budget 2019: छोटे दुकानदारों के लिए शुरू होगी पेंशन योजना

वित्त मंत्री निर्मला सीतारण में आम बजट में छोटे कारोबारियों को राहत देते हुए पेंशन योजना शुरू करने के लिए कहा है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: July 05, 2019 12:25 IST
Aam Budget 2019-20 Small Traders announcement Nirmala Sitharaman- India TV Paisa

Aam Budget 2019-20 Small Traders announcement Nirmala Sitharaman

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण में आम बजट में छोटे कारोबारियों को राहत देते हुए पेंशन योजना शुरू करने के लिए कहा है। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारण ने कहा कि छोटे और मझोले उद्योगों के लिए 59 मिनट में लोन को मंजूरी दी जाएगी। एमएसएमई के लिए 350 करोड़ का फंड आवंटित किया जाएगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री करम योगी धन स्कीम के तहत पेंशन योजना के तहत लगभग 3 करोड़ रिटेल कारोबारी और दुकानदारों को लाभ मिलेगा जिनका टर्नओवर 1.5 करोड़ रुपए से कम है। खाद्यानों, दलहनों, तिलहनों, फलों और सब्जियों की स्व-पर्याप्तता और निर्यात पर विशेष रूप से जोर दिया गया।

वित्‍त मंत्री ने कहा कि नया किराया कानून बनाया जाएगा। बीमा इंटरमीडियटरी में 100 प्रतिशत एफडीआई को मंजूरी दी गई। पीएसयू की जमीनों पर सस्‍ते घर बनाए जाएंगे। असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को 3,000 रुपये की पेंशन 60 वर्ष के बाद दी जाएगी। अब तक स्कीम से 30 लाख लोग जुड़े। 

निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार 2022 तक कनेक्शन लेने के अनिच्छुक परिवारों को छोड़कर सभी ग्रामीण परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन और बिजली कनेक्शनल उपलब्ध करायेगी। वित्‍त मंत्री ने कहा कि श्रम कानून को सरल बनाया जाएगा, लेबर रिफॉर्म पर जोर दिया जाएगा और भारत को उच्‍च शिक्षा का हब बनाएंगे।

Write a comment