1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. दुनिया के सबसे विशाल विमान ने भरी परीक्षण उड़ान, फुटबॉल मैदान से बड़ा है आकार

दुनिया के सबसे विशाल विमान ने भरी परीक्षण उड़ान, फुटबॉल मैदान से बड़ा है आकार

अमेरिका के आसमान में कल एक इंजीनियरिंग का करिश्मा देखने को मिला। दुनिया के सबसे बड़े विमान ने कैलिफोर्निया में परीक्षण के लिए पहली बार उड़ान भरी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 14, 2019 9:54 IST
Plane- India TV
Image Source : AP Plane

अमेरिका के आसमान में कल एक इंजीनियरिंग का करिश्‍मा देखने को मिला। दुनिया के सबसे बड़े विमान ने कैलिफोर्निया में परीक्षण के लिए पहली बार उड़ान भरी। इसमें छह बोइंग 747 इंजन लगे हुए हैं। यह विमान इतना बड़ा है कि इसके पंख का फैलाव एक फुटबॉल मैदान से ज्यादा है। शनिवार को यह विमान हवा में करीब ढाई घंटे तक रहा। 

शनिवार को इस बड़े विमान ने अपनी पहली यात्रा मोजावे रेगिस्तान के ऊपर की। इस विमान का निर्माण अंतरिक्ष में रॉकेट ले जाने और उसे वहां छोड़ने के लिए किया गया है। दरअसल यह रॉकेट उपग्रहों को अंतरिक्ष में उनकी कक्षा तक पहुंचाने में मदद करेगा। 

मौजूदा समय में टेकऑफ रॉकेट की मदद से उपग्रहों को कक्षा में भेजा जाता है। इसके मुकाबले उपग्रहों को कक्षा तक पहुंचाने में यह विकल्प ज्यादा अच्छा रहेगा। इसका निर्माण स्केल्ड कम्पोजिट्स नाम की एक इंजीनियरिंग कंपनी ने किया है। 

 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: दुनिया के सबसे विशाल विमान ने भरी परीक्षण उड़ान, फुटबॉल मैदान से बड़ा है आकार
Write a comment
ipl-2019