1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. रूस और चीन कर रहे हैं डोनाल्ड ट्रंप की जासूसी, सुनते हैं फोन पर होने वाली बातचीत!

रूस और चीन कर रहे हैं डोनाल्ड ट्रंप की जासूसी, सुनते हैं फोन पर होने वाली बातचीत!

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फोन पर दोस्तों से होने वाली बातचीत को रूस और चीन भी सुनते हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 25, 2018 9:31 IST
China, Russia listening to Trump's cell phone calls | AP- India TV
China, Russia listening to Trump's cell phone calls | AP

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फोन पर दोस्तों से होने वाली बातचीत को रूस और चीन भी सुनते हैं। अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने खुफिया अधिकारियों के हवाले से अपनी खबर में यह दावा किया है। अखबार के मुताबिक, अमेरिकी खुफिया एजेंसी के पूर्व और मौजूदा अधिकारियों ने इस बात का खुलासा किया है। माना जा रहा है कि चीन के साथ गहराते जा रहे व्यापार युद्ध को देखते हुए यह एक बेहद गंभीर मसला है। चीनी एजेंसियां इन फोन कॉल्स को सुनकर ट्रंप के करीबी लोगों का नीतियों को प्रभावित करने में इस्तेमाल कर सकती हैं। 

अखबार ने इन अधिकारियों के नाम का खुलासा किए बगैर कहा, ‘चीन के जासूस अक्सर फोन पर होने वाली इन बातचीत को सुनते हैं और इसका इस्तेमाल ट्रंप के कामकाज को बेहतर तरीके से समझने और प्रशासन की नीतियों को प्रभावित करने के लिए करते हैं।’ न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के मुताबिक ट्रंप अपने दोस्तों से बातचीत करने के लिए आईफोन का इस्तेमाल करते हैं। बार-बार अधिकारियों के आग्रह के बाद भी वह आईफोन का इस्तेमाल बंद नहीं कर रहे। राष्ट्रपति से कई बार कहा जा चुका है कि वह ज्यादा सुरक्षित लैंडलाइन फोन का इस्तेमाल करें।

खबर के मुताबिक, ‘अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को पता चला था कि चीन और रूस विदेशी सरकारों में अपने इंसानी सूत्रों के जरिए राष्ट्रपति की फोन पर होने वाली बातचीत को सुन रहे थे और विदेशी अधिकारियों के बीच होने वाली बातचीत को भी सुन रहे थे।’ व्हाइट हाउस ने इस रिपोर्ट पर फिलहाल कोई प्रतिक्रिया जाहिर नहीं की है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment