1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिकी सरकार का बड़ा फैसला, UNHRC ने बाहर हुआ अमेरिका

अमेरिकी सरकार का बड़ा फैसला, UNHRC ने बाहर हुआ अमेरिका

अमेरिका ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार से बाहर निकलने का ऐलान किया है। अमेरिका बहुत लंबे समय से इससे बाहर निकलने की धमकी देता आया है क्योंकि उसका मानना है कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार में लंबे समय से कोई सुधार नहीं हो रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 20, 2018 7:24 IST
US withdraws from United Nations Human Rights Council- India TV
US withdraws from United Nations Human Rights Council

वाशिंगटन: अमेरिका ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार से बाहर निकलने का ऐलान किया है। अमेरिका बहुत लंबे समय से इससे बाहर निकलने की धमकी देता आया है क्योंकि उसका मानना है कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार में लंबे समय से कोई सुधार नहीं हो रहा है। अमेरिका ने आरोप लगाया है कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद इजरायल के विरोध में है। (चार दिवसीय यात्रा के तीसरे चरण में लग्जमबर्ग पहुंची सुषमा स्वराज )

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी दूत निकी हैली और अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रंप के इस निर्णय की घोषणा की। निकी हैली ने कहा, अमेरिका संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से बाहर हो रहा है।

यह घोषण उस समय की गई जब संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार अधिकारी अमेरिका के उस निर्णय की निंदा कर रहे थे जिसमें अमेरिका ने मेक्सिको से बॉर्डर पार कर आए प्रवासियों को उनके बच्चों से अलग करने का निर्णय लिया था। आपको बता दें कि अमेरिका संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का पिछले 3 साल से सदस्य है। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार द्वारा अमेरिका की मांगे ना माने जाने के कारण अमेरिका ने यह फैसला लिया।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban