1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिकी सांसदों का तुर्की पर सीरिया नहीं छोड़ने तक कड़े प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव

अमेरिकी सांसदों का तुर्की पर सीरिया नहीं छोड़ने तक कड़े प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव

अमेरिका की रिपब्लिकन एवं डेमोक्रेटिक पार्टी के दो सांसदों ने बुधवार को कहा कि नाटो सहयोगी तुर्की पर कड़े प्रतिबंध लगाने के संबंध में उनके बीच सहमति बनी है।

Bhasha Bhasha
Published on: October 10, 2019 9:11 IST
अमेरिकी सांसदों का तुर्की पर सीरिया नहीं छोड़ने तक कड़े प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव- India TV
Image Source : AP अमेरिकी सांसदों का तुर्की पर सीरिया नहीं छोड़ने तक कड़े प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव

वाशिंगटन: अमेरिका की रिपब्लिकन एवं डेमोक्रेटिक पार्टी के दो सांसदों ने बुधवार को कहा कि नाटो सहयोगी तुर्की पर कड़े प्रतिबंध लगाने के संबंध में उनके बीच सहमति बनी है। ये प्रतिबंध तब तक लागू रखने का प्रस्ताव दिया जाएगा जब तक कि तुर्की पड़ोसी सीरिया से अपने बलों को वापस न बुला ले। 

रिपब्लिकन सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने कहा कि वह और डेमोक्रेट क्रिस वान होलन एक विधेयक पेश करेंगे जिसके तहत तुर्की के राजनीतिक नेतृत्व की सभी अमेरिकी संपत्तियों पर लेन-देन संबंधी रोक लग जाएगी। राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन, तुर्की के उपराष्ट्रपति एवं रक्षा मंत्री भी इस रोक के दायरे में आएंगे। 

साथ ही इस विधेयक के तहत तुर्की की सेना के साथ कारोबार करने वाली कंपनियों या उन तेल एवं गैस कंपनियों पर भी प्रतिबंध लगाए जाएंगे जो तुर्की के सशस्त्र बलों को अपनी सेवाएं उपलब्ध कराती हैं। 

गौरतलब है कि तुर्की ने सीरिया में कुर्दिश ठिकानों पर बुधवार को हवाई हमला शुरू कर दिया। ग्राहम और कई अन्य अमेरिकी सांसद उत्तर सीरिया से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाए जाने के ट्रंप के फैसले पर आक्रोशित हैं। 

उन्होंने इस कदम को कुर्द बलों के साथ धोखा बताया है जो कई सालों से इस्लामी चरमपंथियों के खिलाफ लड़ाई में मदद कर रहे हैं। ग्राहम ने ट्विटर पर इसकी जानकारी देते हुए इस संबंध में द्विपक्षीय सहयोग की अपील की है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13