1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिकी विदेशमंत्री माइक पॉम्पिओ व भारतीय विदेशमंत्री सुषमा स्वराज के बीच द्विपक्षीय बैठक जारी

अमेरिकी विदेशमंत्री माइक पॉम्पिओ व भारतीय विदेशमंत्री सुषमा स्वराज के बीच द्विपक्षीय बैठक जारी

अमेरिकी विदेशमंत्री माइक पॉम्पियो व भारतीय विदेशमंत्री सुषमा स्वराज के बीच द्विपक्षीय बैठक जारी है। बतै दें कि, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा मंत्री जिम मैटिस बुधवार को राजधानी दिल्ली पहुंचे।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:06 Sep 2018, 10:35 AM IST]
- India TV
sushma-mike

नयी दिल्ली: अमेरिकी विदेशमंत्री माइक पॉम्पियो व भारतीय विदेशमंत्री सुषमा स्वराज के बीच द्विपक्षीय बैठक जारी है। बतै दें कि, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा मंत्री जिम मैटिस बुधवार को राजधानी दिल्ली पहुंचे। इस वार्ता का लक्ष्य दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों को मजबूत बनाना, रूस के साथ भारत के रक्षा संबंधों और ईरान से कच्चे तेल के आयात के मुद्दे पर मतभेद को सुलझाना। गुरूवार को होने वाली वार्ता के महत्व को दर्शाते हुए विदेश मंत्री स्वराज और रक्षा मंत्री सीतारमण ने पालम हवाई अड्डे पर क्रमश: पोम्पिओ और मैटिस का स्वागत किया। दो बार स्थगित होने के बाद अंतत: दोनों देशों के बीच आज वार्ता हो रही है। (सीएम केजरीवाल को एथलीट की खरी-खोटी, कहा-जब जरूरत थी तो फोन तक नहीं उठाया )

वार्ता के लिए भारत अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल में अमेरिकी ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ जनरल जोसेफ डनफोर्ड भी शामिल हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बीते बुधवार ट्वीट किया कि, गर्मजोशी और मित्रवत संबंधों को दर्शाने वाली विशेष भावनाओं के तहत विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ का उनके पहले भारत दौरे पर हवाईअड्डे पर स्वागत किया।

प्रतिनिधिमंडल स्तरीय ‘टू प्लस टू’ वार्ता से पहले विदेश मंत्रियों स्वराज और पोम्पिओ के बीच जबकि रक्षा मंत्रियों सीतारमण और मैटिस के बीच द्विपक्षीय यात्रा होगी। सूत्रों के अनुसार इस वार्ता में द्विपक्षीय संबंधों और संयुक्त परियोजनाओं की समीक्षा के अलावा साझा रुचि के क्षेत्रीय विषयों पर चर्चा होगी। इसमें आतंकवाद के खिलाफ साझेदारी, रक्षा सहयोग, प्रव्रजन (H1B वीज़ा) में भारतीय समुदाय से जुड़े विषय, हिन्द-प्रशांत क्षेत्र आदि शामिल हैं।

 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Us Secretary of State Mike Pompeo and External Affairs Minister Sushma Swaraj hold bilateral meeting ahead of 2+2 meet
Write a comment