1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों का पालन नहीं करने वालों पर 'सख्त से सख्त कार्रवाई': अमेरिका

ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों का पालन नहीं करने वालों पर 'सख्त से सख्त कार्रवाई': अमेरिका

उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने ईरान परमाणु समझौते से खुद को अलग कर लेने के बाद ईरान पर नये सिरे ये प्रतिबंध लगाये गये थे। अमेरिका ने भारत समेत अन्य देशों को ईरान से पेट्रोल का आयात घटाकर चार नवंबर तक "शून्य" करने को कहा है। साथ ही स्पष्ट किया है कि इसमें किसी को भी किसी तरह की छूट नहीं दी जायेगी।

Reported by: Bhasha [Published on:14 Sep 2018, 2:22 PM IST]
ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों का पालन नहीं करने वालों पर 'सख्त से सख्त कार्रवाई': अमेरिका- India TV
ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों का पालन नहीं करने वालों पर 'सख्त से सख्त कार्रवाई': अमेरिका

वाशिंगटन: अमेरिका ईरान के खिलाफ लगाये गये प्रतिबंधों का पालन नहीं करने वाले देशों और इकाइयों के खिलाफ "सख्त से सख्त कार्रवाई" करने के लिये तैयार है। इन प्रतिबंधों में ईरान से कच्चे तेल के आयात को घटाकर शून्य करना भी शामिल है। ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सासंदों से यह बात कही। आर्थिक मामलों की सहायक विदेश मंत्री भारतीय मूल की मनीषा सिंह ने गुरुवार को सांसदों से कहा, "हम उन लोगों पर सख्त कार्रवाई करने के लिये तैयार हैं, जो ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों का पालन करने में हमारा सहयोग नहीं करेंगे।"

सिंह ने सांसद एलियट एंजेल के सवाल के जवाब में कहा कि ट्रंप प्रशासन अपने सभी सहयोगियों और भागीदारों के साथ बातचीत कर उन्हें ईरान पर लगे नये प्रतिबंधों पर अमल करने के लिये मनाने की कोशिश कर रहा है। उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने ईरान परमाणु समझौते से खुद को अलग कर लेने के बाद ईरान पर नये सिरे ये प्रतिबंध लगाये गये थे। अमेरिका ने भारत समेत अन्य देशों को ईरान से पेट्रोल का आयात घटाकर चार नवंबर तक "शून्य" करने को कहा है। साथ ही स्पष्ट किया है कि इसमें किसी को भी किसी तरह की छूट नहीं दी जायेगी।

सऊदी अरब और इराक के बाद ईरान भारत के लिये तीसरा सबसे बड़ा कच्चा तेल आपूर्तिकर्ता देश है। अप्रैल 2017 से जनवरी 2018 के दौरान ईरान ने 1.84 करोड़ टन कच्चे तेल की आपूर्ति की थी। एंजेल ने पूछा था, "यदि चीन, भारत, जापान, दक्षिण कोरिया और यूरोप जैसे ईरानी कच्चे तेल के बड़े खरीदार ईरान से कच्चे तेल की खरीद में तेजी से कमी लाने से इनकार कर दें तो क्या हम वैश्विक बैंकिंग प्रणाली से उनके बैंकों को बाहर कर सकते हैं? क्या हम वाकई इसके लिए तैयार हैं?"

सिंह ने इस पर जवाब देते हुये कहा कि हम ईरान पर सबसे सख्त कार्रवाई करने के तैयार हैं। हमें ईरान सरकार को यह दिखाने की जरूरत है कि हम अनुचित उद्देश्यों के लिए उसके परमाणु कार्यक्रम के विकास को बर्दाश्त नहीं करेंगे। हमारी अपने सहयोगियों से इस संबंध में बात चल रही है और हमारा लक्ष्य है कि वह नवंबर तक ईरान से कच्चे तेल की खरीद को घटाकर शून्य कर दें। यह हमारे लिये महत्वपूर्ण लक्ष्य है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों का पालन नहीं करने वालों पर 'सख्त से सख्त कार्रवाई': अमेरिका - US ready to drive Iranian oil exports to zero
Write a comment