1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. इथोपिया हादसा: 50 देशों के प्रतिबंध के बाद जागा अमेरिका, बोइंग के 737 मैक्स विमानों पर लगायी रोक

इथोपिया हादसा: 50 देशों के प्रतिबंध के बाद जागा अमेरिका, बोइंग के 737 मैक्स विमानों पर लगायी रोक

भारत समेत कई देशों द्वारा बोइंग के 737 मैक्स विमानों को परिचालन से बाहर करने के बाद अब अमेरिका ने भी इन विमानों को खड़े करने का आपातकालीन आदेश जारी कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 14, 2019 12:50 IST
Boeing 737 Max- India TV
Boeing 737 Max

इथियोपिया में हुई हालिया विमान दुर्घटना के बाद विमान बनाने वाली कंपनी बोइंग की समस्याएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। भारत समेत कई देशों द्वारा बोइंग के 737 मैक्स विमानों को परिचालन से बाहर करने के बाद अब अमेरिका ने भी इन विमानों को खड़े करने का आपातकालीन आदेश जारी कर दिया है। बता दें कि अभी तक भारत, चीन, ब्रिटेन सहित 50 से अधिक देश बोइंग 737 की उड़ान पर प्रतिबंध लगा चुके हैं। 

रविवार को बोइंग का एक 737 मैक्स विमान इथियोपिया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें 157 लोगों की मौत हो गयी। इससे पहले पिछले साल अक्टूबर में इंडोनेशिया में भी एक 737 मैक्स दुर्घटनाग्रस्त हुआ था जिसमें 189 लोगों की मौत हुई थी। 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में बुधवार को संवाददाताओं से कहा, ‘‘इन सभी विमानों को तत्काल खड़ा किया जाए।’’ इससे पहले भारत समेत चीन और सभी यूरोपीय देश भी इन विमानों का परिचालन रोक चुके हैं। ट्रंप ने राजनीतिक एवं अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद यह कदम उठाया है। उन्होंने कहा, ‘‘सुरक्षा हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है।’’

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban