1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिकी अधिकारियों का दावा, परमाणु हथियारों को छुपाने की तैयारी में है उत्तर कोरिया

अमेरिकी अधिकारियों का दावा, परमाणु हथियारों को छुपाने की तैयारी में है उत्तर कोरिया

पिछले महीने 12 जून को उत्तर कोरिया के किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच सिंगापुर में मुलाकात हुई थी, जिसमें उत्तर कोरिया ने 'पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण' पर सहमति जाताई थी.........

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: July 01, 2018 12:43 IST
Photo AP- India TV
Photo AP

वाशिंगटन (अमेरिका): पिछले महीने 12 जून को उत्तर कोरिया के किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच सिंगापुर में मुलाकात हुई थी, जिसमें उत्तर कोरिया ने 'पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण' पर सहमति जाताई थी। पर खबरों के मुताबिक उत्तर कोरिया देश में मौजूद परमाणु हथियारों और गोपनीय उत्पादन स्थल को छुपाने के तरीकों पर विचार कर रहा है।

वाशिंगटन पोस्ट ने खुफिया विभाग के अधिकारियों का हवाला देते हुए लिखा है कि अमेरिकी खुफिया विभाग के अधिकारियों का निष्कर्ष है कि उत्तर कोरिया पूरे तौर पर अपने परमाणु हथियारों का समर्पण करने के पक्ष में नहीं है। उत्तर कोरिया का यह व्यवहार सिंगापुर में 12 जून को उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई शिखर बैठक के दौरान बनी सहमति के खिलाफ है। किम ने अमेरिका की ओर से सुरक्षा की पूर्ण गारंटी के एवज में 'पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण' की बात कही थी।

अखबार के मुताबिक, खुफिया विभाग द्वारा एकत्र सबूतों के अनुसार उत्तर कोरिया अपने परमाणु हथियारों और परमाणु हथियार विकसित करने में सक्षम गोपनीय स्थलों को बचाए रखना चाहता है। अमेरिका के कुछ अधिकारियों का मानना है कि उत्तर कोरिया के पास करीब 65 परमाणु हथियार हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment