1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिका ने कहा, हम चीन को न ही घेर रहे हैं और न ही उसके साथ शीतयुद्ध कर रहे हैं

अमेरिका ने कहा, हम चीन को न ही घेर रहे हैं और न ही उसके साथ शीतयुद्ध कर रहे हैं

आपको बता दें कि हाल के कुछ महीनों में अमेरिका और चीन के संबंध बुरी तरह प्रभावित हुए हैं और दोनों देशों के बीच कड़े व्यापार युद्ध की आशंका बनी हुई है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:10 Nov 2018, 10:47 AM IST]
Yang Jiechi and Mike Pompeo | AP Photo- India TV
Yang Jiechi and Mike Pompeo | AP Photo

वॉशिंगटन: अमेरिका और चीन के बीच शीतयुद्ध जैसी स्थिति की खबरों को ट्रंप सरकार ने खारिज कर दिया है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने शुक्रवार को वॉशिंगटन में कहा कि अमेरिका, चीन को घेरने की कोशिश नहीं कर रहा, लेकिन वह बीजिंग को मानवाधिकार के प्रति सम्मान और सैन्य विस्तार से संबंधित मामलों में उसके दृष्टिकोण को ठीक करने के लिए समझा रहा है। आपको बता दें कि हाल के कुछ महीनों में अमेरिका और चीन के संबंध बुरी तरह प्रभावित हुए हैं और दोनों देशों के बीच कड़े व्यापार युद्ध की आशंका बनी हुई है।

विदेश विभाग में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में चीन के साथ अमेरिका के रिश्तों पर पॉम्पियो ने कहा, ‘अमेरिका चीन के साथ कोई शीत युद्ध या नियंत्रण नीति का पालन नहीं कर रहा है। इसके बजाय हम सुनिश्चित करना चाहते हैं कि चीन दोनों देशों में सुरक्षा और समृद्धि के समर्थन में जिम्मेदारी और निष्पक्षता के साथ काम करे।’ रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनके साथ रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चीन के विदेश मामलों के कार्यालय निदेशक यांग जिची और चीन के रक्षा मंत्री वी फेंग्हे भी मौजूद थे।

दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच सुरक्षा और कूटनीति को लेकर दूसरे चरण की वार्ता हुई, जिसके बाद यह प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई। इस संबंध में यांग ने विश्वास जताया कि उनके मतभेंदों को संवाद के माध्यम से ही हल किया जा सकता है। यांग ने कहा, ‘इन मुद्दों को संवाद और परामर्श के माध्यम से सुलझाया जा सकता है। किसी समाधान पर पहुंचने के बजाए व्यापार युद्ध से केवल दोनों पक्षों और वैश्विक अर्थव्यवस्था को ही नुकसान होगा।’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: US does not want 'Cold War' with China, says Mike Pompeo
Write a comment