1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. भारत-प्रशांत क्षेत्र में शक्ति संतुलन चाहता है अमेरिका, रूस और चीन पर पर साधा निशाना

भारत-प्रशांत क्षेत्र में शक्ति संतुलन चाहता है अमेरिका, रूस और चीन पर पर साधा निशाना

अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने कहा हैं कि ट्रंप प्रशासन की पहली रक्षा रणनीति का मकसद भारत-प्रशांत क्षेत्र में शक्ति संतुलन बनाए रखना है...

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:20 Jan 2018, 7:13 PM IST]
Jim Mattis | AP Photo- India TV
Jim Mattis | AP Photo

वॉशिंगटन: अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने कहा हैं कि ट्रंप प्रशासन की पहली रक्षा रणनीति का मकसद भारत-प्रशांत क्षेत्र में शक्ति संतुलन बनाए रखना है। साथ ही उन्होंने कहा कि अमेरिकी रक्षा रणनीति का उद्देश्य रूस और चीन के साथ शक्ति स्पर्धा के लिए अमेरिका को तैयार करना भी है। मैटिस ने कहा कि अमेरिका ने 'चीन और रूस के रूप में अलग-अलग संशोधनवादी शक्तियों से बढ़ते खतरों' को झेला है। मैटिस ने जॉन हॉपकिन्स में अपने भाषण में नई रक्षा रणनीति का खुलासा किया। 

अमेरिकी रक्षा मंत्री ने कहा कि आतंकवाद नहीं, अब शक्ति स्पर्धा को लेकर हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा का ध्यान केंद्रित है। इसके परिणामस्वरूप उन्होंने अमेरिकी सेना को और घातक बनाने की मांग की। रूस का परोक्ष रूप से उल्लेख करते हुए उन्होंने लोकतंत्र में अमेरिकी प्रयोग को खतरे के प्रति आगाह किया। रूस के संदर्भ में उन्होंने 'लोकतंत्र में अमेरिका के प्रयोग के खतरे (ING)' के खिलाफ चेतावनी दी। मैटिस ने चेतावनी देते हुए कहा, ‘अगर आप हमें चुनौती देते हैं, तो वह आपका सबसे लंबा और बुरा दिन होगा।’

उन्होंने कहा, ‘यही रणनीति हमारे वक्त के लिए उपयुक्त है, अमेरिकी जनता को वह सेना मुहैया कराना जो हमारे जीवन की रक्षा कर सके, हमारे सहयोगियों के साथ खड़ी रह सके, और जो स्वतंत्रता हमारे पास है उसे अगली पीढ़ी तक पहुंचाने की जिम्मेदारी निभाए।’ रक्षा मंत्री ने कहा कि रक्षा रणनीति के तहत अमेरिका अधिक घातक सेना तैयार करने जा रही है। उन्होंने कहा कि हम नए देशों के साथ साझेदारी करके अपने पुराने सहयोगियों को मजबूत करेंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस वर्ष अपने प्रस्तावित बजट योजना में रक्षा पर खर्च को 10 प्रतिशत या 54 अरब डॉलर बढ़ाना चाहते हैं और अन्य क्षेत्रों खासकर विदेशी सहायता में कटौती करके इसकी भरपाई करना चाहते हैं।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: US competitive warfighting edge has slipped, says secretary of defence Jim Mattis
Write a comment
ipl-2019