1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अनुच्छेद 370: सुरक्षा परिषद की अध्यक्ष ने पाकिस्तान की चिट्ठी पर टिप्पणी करने से इनकार किया

अनुच्छेद 370: सुरक्षा परिषद की अध्यक्ष ने पाकिस्तान की चिट्ठी पर टिप्पणी करने से इनकार किया

पाकिस्तान ने भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 को हटाने के खिलाफ UNSC को चिट्ठी लिखी थी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 09, 2019 6:54 IST
UNSC President refuses to comment on Pakistan’s letter regarding Article 370 | ANI- India TV
UNSC President refuses to comment on Pakistan’s letter regarding Article 370 | ANI

न्यूयॉर्क: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्ष जोआना रोनेका ने गुरुवार को अनुच्छेद 370 पर भारत के फैसले से जुड़ी पाकिस्तान की एक चिट्ठी पर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। आपको बता दें कि पाकिस्तान ने भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 को हटाने के खिलाफ UNSC को चिट्ठी लिखी थी। जब रोनेका से न्यूयॉर्क में पाकिस्तान की इस चिट्ठी पर सवाल किया गया तो उन्होंने 'नो कॉमेंट्स' कहकर सवालों का जवाब देने से इनकार कर दिया।

UNSC से पाकिस्तान को थी हस्तक्षेप की उम्मीद

पाकिस्तान को उम्मीद थी कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद कश्मीर के मुद्दे पर हस्तक्षेप जरूर करेगा, लेकिन इसकी अध्यक्ष द्वारा पाकिस्तान की चिट्ठी पर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार किए जाने के बाद उसे झटका जरूर लगा होगा। इससे पहले पाकिस्तान ने कश्मीर पर भारत के फैसले को 'एकपक्षीय और अवैध' करार देते हुए कहा था कि वह इस मामले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ले जाएगा।


संयुक्त राष्ट्र ने भी पाकिस्तान को ‘टरकाया’
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को पत्र लिखकर दावा किया था कि जम्मू और कश्मीर में धारा 370 को रद्द करने से यूएनएससी के प्रस्ताव का उल्लंघन हुआ है। इससे पहले, गुटेरेस ने भारत और पाकिस्तान दोनों से ‘अधिकतम संयम’ बरतने की अपील की थी और कहा था कि वह जम्मू-कश्मीर के हालात पर नजर रखे हुए हैं। इसके साथ ही गुटेरेस ने शिमला समझौते का जिक्र किया जो इस मुद्दे पर किसी तीसरे पक्ष की मध्यस्थता को नकारता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment