1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. मसूद पर बैन के मुद्दे को लेकर संयुक्त राष्ट्र में होगी अमेरिका और चीन की भिड़ंत!

मसूद पर बैन के मुद्दे को लेकर संयुक्त राष्ट्र में होगी अमेरिका और चीन की भिड़ंत!

संयुक्त राष्ट्र में खूंखार आतंकी मसूद अजहर पर बैन के मुद्दे को लेकर जल्द ही अमेरिका और चीन में तगड़ी भिड़ंत हो सकती है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 28, 2019 10:38 IST
United States sets up UN clash with China over bid to blacklist JeM chief Masood Azhar | AP File- India TV
United States sets up UN clash with China over bid to blacklist JeM chief Masood Azhar | AP File

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र में खूंखार आतंकी मसूद अजहर पर बैन के मुद्दे को लेकर अमेरिका और चीन में जल्द ही तगड़ी भिड़ंत हो सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बुधवार को एक मसौदा प्रस्ताव भेजा जिसमें पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के सरगना अजहर मसूद को प्रतिबंधित करने की बात की गई है। इस कदम के बाद अमेरिका के संयुक्त राष्ट्र में चीन के साथ संभावित टकराव की स्थिति बन गई है। आपको बता दें कि चीन ने अजहर को संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंध सूची में शामिल करने के प्रयास में इस महीने की शुरुआत में अड़ंगा डाल दिया था।

संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध समिति में यह प्रयास अटक जाने के बाद अमेरिका अजहर को प्रतिबंधित करने के प्रस्ताव को लेकर सीधे सुरक्षा परिषद पहुंच गया। कश्मीर में 14 फरवरी को हुये जैश के एक आत्मघाती हमले में 40 जवान शहीद हुये थे। इस हमले के बाद भारत और पाकिस्तान में तनाव बढ़ गया है। मसौदा प्रस्ताव में इस आत्मघाती हमले की निंदा की गई है और निर्णय किया गया है कि अजहर को संयुक्त राष्ट्र के अल-कायदा एवं इस्लामिक स्टेट प्रतिबंधों की काली सूची में रखा जाएगा।

यह स्पष्ट नहीं है कि मसौदा प्रस्ताव पर मतदान कब होगा। इस पर चीन वीटो कर सकता है। परिषद के 5 स्थायी सदस्यों में ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और अमेरिका के साथ चीन शामिल है। वहीं, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने एक बयान में कहा है कि चीन अपने यहां लाखों मुसलमानों का उत्पीड़न करता है लेकिन हिंसक इस्लामी आतंकवादी समूहों को संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों से ‘बचाता’ है। उनका इशारा चीन द्वारा मसूद अजहर को ‘वैश्विक आतंकवादी’ घोषित करने के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव में अडंगा डालने की तरफ था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv