1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. 27,24,288 रुपये में नीलाम हुई महात्मा गांधी के हस्ताक्षर वाली यह दुर्लभ तस्वीर

27,24,288 रुपये में नीलाम हुई महात्मा गांधी के हस्ताक्षर वाली यह दुर्लभ तस्वीर

इस तस्वीर में महात्मा गांधी और मदन मोहन मालवीय एक साथ मुस्कुराते हुए दिख रहे हैं...

Reported by: Bhasha [Updated:09 Mar 2018, 2:32 PM IST]
Mahatma Gandhi and Madan Mohan Malviya | Source: Twitter- India TV
Mahatma Gandhi and Madan Mohan Malviya | Source: Twitter

वॉशिंगटन: महात्मा गांधी के हस्ताक्षर वाली एक दुर्लभ तस्वीर अमेरिका में 41,806 डॉलर (लगभग 27.25 लाख रुपये) में नीलाम हुई है। इस तस्वीर में महात्मा गांधी और मदन मोहन मालवीय एक साथ दिख रहे हैं। बोस्टन स्थित आर. आर. ऑक्शन के मुताबिक, यह तस्वीर लंदन में सितंबर, 1931 में दूसरे गोलमेज सम्मेलन के बाद ली गई थी। इस दुर्लभ तस्वीर पर महात्मा गांधी ने फाउंटेन पेन से ‘एम. के. गांधी’ लिखकर अपना हस्ताक्षर किया है। खास बात यह है कि इस तस्वीर में दोनों ही मुस्कुरा रहे हैं।

ऑक्शन हाउस से जारी की गई प्रेस रिलीज के मुताबिक, गांधी ब्रिटेन की ओर से आयोजित दूसरे गोलमेज सम्मेलन में हिस्सा ले रहे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे। वर्ष1930 से 1932 तक तीन गोलमेज सम्मेलनों का आयोजन हुआ था, जिनका लक्ष्य उस वक्त भारत में हो रहे संवैधानिक सुधारों पर चर्चा करना था। मालवीय औपचारिक रूप से कांग्रेस के अध्यक्ष रहे और गांधी के नेतृत्व में हुए असहयोग आंदोलन में उनकी अहम भूमिका थी। आर. आर. ऑक्शन के मुताबिक, यह तस्वीर उस वक्त की है जब गांधी अपने दाएं हाथ के अंगूठे में पीड़ा से गुजर रहे थे।

आर. आर. ऑक्शन के उपाध्यक्ष बॉबी लिविंगस्टन ने कहा, ‘गांधी की स्वहस्ताक्षरित तस्वीर में वह अपने जीवन का कार्य करते प्रतीत हो रहे हैं।’ उन्होंने बताया कि इस दौरान कार्ल मार्क्स का एक पत्र 53,509 डॉलर में बिका। वर्ष 1903 में लिखा लियो टॉल्स्टॉय का एक पत्र 21,450 डॉलर में नीलाम हुआ, जबकि प्रख्यात अमेरिकी भौतिकशास्त्री वोल्फगैंग पौली का वर्ष 1949 में लिखा एक पत्र 14,700 डॉलर में बिका। 17 फरवरी से शुरू हुई‘ फाइन ऑटोग्राफ्स एंड आर्टिफैक्ट्स’ नीलामी 7 मार्च को सम्पन्न हुई।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: United States: Rare signed photo of Mahatma Gandhi fetches 41806 dollars at auction
Write a comment