1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिका: अलास्का में भूकंप के कई तेज झटके, सड़कों और इमारतों को पहुंचा नुकसान

अमेरिका: अलास्का में भूकंप के कई तेज झटके, सड़कों और इमारतों को पहुंचा नुकसान

अमेरिका के अलास्का के एंकरेज और आसपास के क्षेत्रों में शुक्रवार को भूकंप के कई झटके महसूस किए गए।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:01 Dec 2018, 11:46 AM IST]
Powerful earthquakes shatter roads and windows in Alaska | AP- India TV
Powerful earthquakes shatter roads and windows in Alaska | AP

एंकरेज: अमेरिका के अलास्का के एंकरेज और आसपास के क्षेत्रों में शुक्रवार को भूकंप के कई झटके महसूस किए गए। भूकंप से सड़कों और इमारतों को नुकसान पहुंचा है। इसके साथ ही सुनामी को लेकर भी अस्थाई चेतावनी जारी की गई। यहां 7.0 और 5.7 तीव्रता वाले भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत भर गई वे अपने घरों से निकल कर भागने लगे। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (USGS) के मुताबिक, भूकंप के झटके एंकोरेज से लभग 10 मील दूर पूर्वोत्तर में शुक्रवार को सुबह लगभग 8.30 बजे महसूस किए गए।

भूकंप की तीव्रता को देखते हुए शहर के दक्षिण में स्थित द्वीपों और तटीय क्षेत्रों के लिए संक्षिप्त समय के लिए सुनामी की चेतावनी भी जारी की गई। हालांकि सुनामी नहीं आई और तत्काल किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि भूंकप का पहला तगड़ा झटका एंकरेज से 12 किलोमीटर उत्तर में महसूस किया गया। एंकरेज अलास्का का सबसे बड़ा शहर है और यहां की कुल आबादी तीन लाख है। 

वहीं भूकंप के पहले झटके के कुछ मिनट बाद ही 5.7 तीव्रता के अन्य तेज झटके महसूस किए गए। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी कुछ दिनों या सप्ताह में भूकंप के और झटके आ सकते हैं। एंकरेज के मेयर एथन बर्कवित्ज ने कहा, 'भूकंप के झटके बहुत तेज थे। जिस तरह के भूकंप के झटके महूसस होते हैं, ये उससे अधिक तेज था। हम भूकंप के देश में रह रहे हैं।' भूकंप के बाद कई घंटों के लिए उड़ान सेवा रद्द कर दी गईं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: United States: Powerful earthquakes shatter roads and windows in Alaska
Write a comment
chunav-manch-rajasthan-2018