1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. यौन उत्पीड़न: नासर मामले में मिशिगन यूनिवर्सिटी की अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

यौन उत्पीड़न: नासर मामले में मिशिगन यूनिवर्सिटी की अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी (MSU) ने शुक्रवार को अपनी अध्यक्ष लोउ एना सिमोन का इस्तीफा स्वीकार कर लिया...

Reported by: IANS [Published on:27 Jan 2018, 8:49 PM IST]
Michigan State athletic director steps down in Larry Nassar fallout- India TV
Michigan State athletic director steps down in Larry Nassar fallout

वॉशिंगटन: मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी (MSU) ने शुक्रवार को अपनी अध्यक्ष लोउ एना सिमोन का इस्तीफा स्वीकार कर लिया। उन पर पूर्व जिम्नास्टिक चिकित्सक लैरी नासर के यौन उत्पीड़न का शिकार महिला खिलाड़ियों का साथ न देने का आरोप है। नासर ने दो दशक से ज्यादा समय तक युवा खिलाड़ियों का यौन उत्पीड़न किया। लोउ एना सिमोन ने MSU अध्यक्ष के रूप में बुधवार रात अपना इस्तीफा सौंप दिया, जिन्होंने (नासर) एमएसयू और अमेरिका के जिम्नास्टिक, खेल की राष्ट्रीय शासी निकाय के लिए काम किया था।

नासर को कुछ प्रमुख खिलाड़ियों के साथ छेड़छाड़ करने और अन्य का मेडिकल उपचार की आड़ लेकर यौन उत्पीड़न करने के आरोप में 45-175 साल तक जेल की सजा सुनाई गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, नासर को बुधवार को एक अदालत द्वारा असाधारण सात-दिवसीयसुनवाई के बाद सजा सुनाई गई। सुनवाई के दौरान 150 से ज्यादा महिलाओं और लड़कियों ने बयान दिए या अदालत में बयान को पढ़ा गया। आरोपियों ने कहा कि खिलाड़ियों की विभिन्न चोटों का उपचार करने के दौरान वे नियमित रूप से उनके साथ छेड़छाड़ किया करते थे। कई पीड़िताओं ने MSU प्रशासन और खेल से संबंधित अधिकारियों पर उनकी बात नहीं सुनने का आरोप लगाया है।

'डेट्रॉइट न्यूज इन्वेशटिगेशन' के मुताबिक, नासर द्वारा यौन दुर्व्यवहार करने की जानकारी उनकी गिरफ्तारी से पहले दो दशकों में 14 एमएसयू प्रतिनिधियों तक पहुंची और कम से कम आठ महिलाओं ने उनके (नासर) करतूत के बारे में अवगत कराया। लोउ अन्ना को भी इसकी भनक थी। MSU बोर्ड के ट्रस्टी भी इस बात को लेकर अब दबाव महसूस कर रहे थे कि इस मुद्दे पर अधिकांश सदस्यों ने लंबे समय तक अध्यक्ष का समर्थन किया। अगर सभी ट्रस्टी इस्तीफा नहीं देते हैं तो मिशिगन राज्य के विधायक उन पर अभियोग लगाने के तरीकों पर विचार कर रहे हैं। इसके अलावा, शुक्रवार को मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के निदेशक मार्क होलिस ने अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। नासर के यौन दुर्व्यवहार मामले में होलिस का जाना एक नया घटनाक्रम है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: United States: Michigan State athletic director steps down in Larry Nassar fallout
Write a comment