1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिका: भारत में जन्मीं मनीषा सिंह बनीं सहायक विदेश मंत्री, रचा इतिहास

अमेरिका: भारत में जन्मीं मनीषा सिंह बनीं सहायक विदेश मंत्री, रचा इतिहास

भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक मनीषा सिंह ने ट्रंप प्रशासन में आर्थिक और व्यापारिक मामलों की सहायक विदेश मंत्री के रूप में शपथ लेकर इतिहास रच दिया है...

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:20 Jan 2018, 6:47 PM IST]
Manisha Singh | Photo: US Department of State- India TV
Manisha Singh | Photo: US Department of State

वॉशिंगटन: भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक मनीषा सिंह ने ट्रंप प्रशासन में आर्थिक और व्यापारिक मामलों की सहायक विदेश मंत्री के रूप में शपथ लेकर इतिहास रच दिया है। पेशे से वकील मनीषा इस पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला हैं। विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने शुक्रवार को उन्हें शपथ दिलाई। उनके ऊपर अमेरिकी समृद्धि, उद्यमिता और नवाचार को पूरे विश्व भर में फैलाने का दायित्व है। मनीषा अमेरिका के फ्लोरिडा राज्य की रहने वाली हैं और उनका जन्म भारत के उत्तर प्रदेश में हुआ था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिकी विदेश विभाग के आर्थिक और व्यापार मामले के ब्यूरो ने उनके शपथ ग्रहण समारोह के बाद ट्वीट किया, ‘हम उनके नेतृत्व में अमेरिका के विकास को बढ़ावा देने और हमारे भविष्य को सुरक्षित करने के लिए उत्साहित हैं।’ भारत में जन्मी मनीषा रिपब्लिकन सीनेटर डेन सुलीवान की मुख्य अधिवक्ता और नीति सलाहकार रह चुकी हैं। उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत सीनेट की विदेशी मामलों की समिति के कर्मचारी के तौर पर की थी।

मनीषा ने अमेरिकन यूनिवर्सिटी के वॉशिंगटन कॉलेज ऑफ लॉ से इंटरनेशनल लीगल स्टडीज में LLM की डिग्री ली है। उन्होंने फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी के कॉलेज ऑफ लॉ से J.D जबकि 19 साल की उम्र में मायामी यूनिवर्सिटी से बीए किया था। इससे पहले वह एक वकील के तौर पर काम कर रही थीं, जहां वह एक कानूनी कंपनी में अंतर्राष्ट्रीय कानून की प्रैक्टिस करती थीं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: United States: Indian American Manisha Singh sworn in as Assistant Secretary of State
Write a comment