1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिकी संसद में रखा गया ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने का प्रस्ताव, जानें क्या हुआ अंजाम

अमेरिकी संसद में रखा गया ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने का प्रस्ताव, जानें क्या हुआ अंजाम

अमेरिका की संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने के प्रस्ताव रखा गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 18, 2019 9:54 IST
United States: House kills attempt to impeach Donald Trump for 'disgracing' presidency | AP File- India TV
United States: House kills attempt to impeach Donald Trump for 'disgracing' presidency | AP File

वॉशिंगटन: अमेरिका की संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने के प्रस्ताव रखा गया। संसद के निचले सदन में विपक्षी दल डेमोक्रेटिक पार्टी को बहुमत प्राप्त होने के बावजूद बुधवार को यह बुरी तरह गिर गया। डेमोक्रेट सांसद अल ग्रीन की ओर से राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने के लिए रखे गए इस प्रस्ताव के पक्ष में महज 95 सांसदों ने वोट किया। वहीं, प्रस्ताव के विरोध में 332 लोगों ने वोट डाला।

महाभियोग के पक्ष में नहीं अमेरिकी सांसद

इस प्रस्ताव पर मतदान से यह स्पष्ट हो गया कि व्हाइट हाउस में स्पष्ट राजनीतिक विभाजन के बावजूद डेमोक्रेटिक पार्टी ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के पक्ष में नहीं है। वहीं एक रैली के लिए नॉर्थ कैरोलीना में मौजूद ट्रंप ने इस बेहद बेवकूफी भरा प्रस्ताव बताया। उन्होंने कहा, ‘हमें अभी भी महाभियोग चलाने के खिलाफ बहुमत मिला है और यह सब यहीं खत्म होता है। अब सब काममें जुट जाएं।’ सांसद ग्रीन को हालांकि इस मामले में अपने डेमोक्रेट सहयोगियों का भी साथ नहीं मिला है लेकिन उनका कहना है कि वह प्रभाव डालने में सफल रहे।

सांसद ग्रीन ने कहा, हम असफल नहीं हुए
अपने प्रस्ताव के गिरने के बाद अल ग्रीन ने कहा, ‘मेरे विचार में वह असफल नहीं हुआ। मेरे विचार में इस बार हमें 95 वोट मिले, जबकि पिछली बार 66 मिले थे। ऐसे में यह बेहतर है। लेकिन हमें 95 वोट मिलें या 5 हमारा लक्ष्य कुछ साबित करने का था।’ ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने के प्रस्ताव को गिराने में सबसे आगे सदन की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी रहीं। आपको बता दें कि अमेरिका में आगामी राष्ट्रपति चुनावों के देखते हुए इस समय रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स के बीच तीखी बयानबाजियां हो रही हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment