1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिका: मिसाइल रक्षा प्रणाली के लिए लगभग 30 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान

अमेरिका: मिसाइल रक्षा प्रणाली के लिए लगभग 30 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान

यह फैसला एक अल्पकालिक खर्च बिल के हिस्से के रूप में किया गया है, जिसपर उन्होंने सरकार का कामकाज अगले महीने तक खुला रखने के लिए हस्ताक्षर किए थे...

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:23 Dec 2017, 8:51 PM IST]
Donald Trump | AP Photo- India TV
Donald Trump | AP Photo

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को मिसाइल रक्षा प्रणाली के लिए 4.6 अरब डॉलर (लगभग 30 हजार करोड़ रुपये) की राशि का प्रावधान किया। यह फैसला एक अल्पकालिक खर्च बिल के हिस्से के रूप में किया गया है, जिसपर उन्होंने सरकार का कामकाज अगले महीने तक खुला रखने के लिए हस्ताक्षर किए थे। 

कंटीन्यूइंग रिजॉल्यूशन (CR) संघीय सरकार को 19 जनवरी, 2018 तक कार्य करने के लिए खुला रखता है, जिसमें मिसाइल रक्षा कार्यक्रमों के लिए वित्तपोषण भी शामिल है। इस बाबत पिछले महीने ट्रंप प्रशासन से अनुरोध भी किया गया था। CR में मिसाइल रक्षा खरीद के लिए लगभग 2.4 अरब डॉलर, अनुसंधान और विकास के लिए 1.3 अरब डॉलर, अन्य चीजों के बीच आवंटित किए गए हैं। CR को प्रतिनिधि सभा और सीनेट ने गुरुवार रात मंजूरी दे दी थी।

CR पर हस्ताक्षर करने से पहले, ट्रंप ने मिसाइल रक्षा प्रणाली के लिए नए वित्त पोषण को शुक्रवार सुबह एक ट्वीट में बहुत-जरूरी बताया है। क्रिसमस ब्रेक के लिए फ्लोरिडा रवाना होने से पहले राष्ट्रपति ने 1.5 खरब डॉलर के कर कटौती बिल को कानून में बदलने पर भी हस्ताक्षर किए। गौरतलब है कि इस समय अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच संबंध बेहद तनावपूर्ण हैं और प्योंगयांग कई बार अमेरिकी शहरों पर मिसाइल हमले की धमकी दे चुका है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: United States: Donald Trump singles out 4.6 billion dollars for missile defense
Write a comment