1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिका का बड़ा आरोप, कहा- रूस ने बदल दी उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंधों पर रिपोर्ट

अमेरिका का बड़ा आरोप, कहा- रूस ने बदल दी उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंधों पर रिपोर्ट

अमेरिका ने गुरुवार को रूस पर उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंधों पर रिपोर्ट में बदलाव करने का गंभीर आरोप लगाया है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:14 Sep 2018, 2:45 PM IST]
Nikki Haley | AP- India TV
Nikki Haley | AP

संयुक्त राष्ट्र: अमेरिका ने गुरुवार को रूस पर उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंधों पर रिपोर्ट में बदलाव करने का गंभीर आरोप लगाया है। अमेरिका ने कहा कि रूस रिपोर्ट में बदलाव करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की स्वतंत्र समिति पर दबाव बना रहा है। इस रिपोर्ट में प्रतिबंधों के कथित उल्लंघन का भी मामला शामिल है, जिसमें रूस के कई लोगों का नाम है। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने उत्तर कोरिया पर लगे प्रतिबंधों की निगरानी करने वाली समिति ‘के रूस के दबाव में झुकने और एक स्वतंत्र रिपोर्ट में बदलाव करने’ को लेकर निराशा जताई।

हेली ने इसे विशेषज्ञों के महत्वपूर्ण कार्य पर एक कलंक बताया। उन्होंने कहा कि पैनल को पहली रिपोर्ट जारी करनी चाहिए जिसमें संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हुए उत्तर कोरिया के लिए ‘भारी मात्रा में एक जहाज से दूसरे जहाज में पेट्रोलियम प्रॉडक्ट्स के ट्रांसफर’ की बात कही गयी थी। उसमें कहा गया था कि रूसी जहाजों से कुछ उत्पाद तथा-कथित रूप से उतारे गए थे। रूस के राजदूत वासिली नेबेन्जिया ने कहा कि अगस्त के अंत में हमने रिपोर्ट जारी करने पर रोक लगाई थी क्योंकि उसमें शामिल कुछ बातों से इस इत्तेफाक नहीं रखते। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि वह तथ्य क्या हैं।

अगस्त में ‘एपी’ को मिली विशेषज्ञों के रिपोर्ट की प्रति के अनुसार, उत्तर कोरिया ने अभी तक अपना परमाणु कार्यक्रम बंद नहीं किया है। उसमें यह भी कहा गया था कि उत्तर कोरिया कोयला, हथियारों और वित्तीय प्रतिबंधों का भी उल्लंघन कर रहा है। अमेरिका, रूस और पश्चिमी तथा सुरक्षा परिषद के अन्य सदस्यों के बीच मतभेद के कारण विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट जारी होने में 6 महीने की देरी हो रही है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: United States accuses Russia of altering North Korea sanctions report
Write a comment