1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. UN ने IS के खिलाफ कार्रवाई का प्रस्ताव पास किया

UN ने IS के खिलाफ कार्रवाई का प्रस्ताव पास किया

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने फ्रांस द्वारा प्रायोजित प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित कर दिया जिसमें सभी देशों से इस्लामिक स्टेट (IS) के आतंकवादियों और अन्य कट्टरपंथी समूहों को और हमले करने से

Bhasha [Updated:21 Nov 2015, 9:41 AM IST]
UN ने IS के खिलाफ...- India TV
UN ने IS के खिलाफ कार्रवाई का प्रस्ताव पास किया

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने फ्रांस द्वारा प्रायोजित प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित कर दिया जिसमें सभी देशों से इस्लामिक स्टेट (IS) के आतंकवादियों और अन्य कट्टरपंथी समूहों को और हमले करने से रोकने के लिए अपने प्रयास दोगुने करने तथा इस संबंध में समन्वित कार्रवाई की अपील की गई है।

प्रस्ताव में कहा गया है कि ISIS संगठन अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा के लिए एक वैश्विक एवं अभूतपूर्व खतरा है। इस प्रस्ताव में इस अभूतपूर्व खतरे से सभी माध्यमों का उपयोग करके निपटने को लेकर परिषद की प्रतिबद्धता व्यक्त की गई है।

संयुक्त राष्ट्र की सबसे शक्तिशाली इकाई ने वर्ष 1999 के बाद से आतंकवाद के संबंध में यह 14वां प्रस्ताव पारित किया है।

यह प्रस्ताव ऐसे समय में पारित किया गया है जब एक सप्ताह पहले हिंसक कट्टरपंथियों ने पेरिस में गोलीबारी और बम हमले किए थे जिनमें 130 लोग मारे गए थे। इस्लामिक स्टेट समूह ने इन हमलों की जिम्मेदारी ली है।

प्रस्तावित पारित किए जाने के आठ दिन पहले बेरूत में भी दोहरा आत्मघाती हमला हुआ था जिसमें 43 लोग मारे गए थे। तीन सप्ताह पूर्व एक रूसी विमान पर हमला किया गया था और वह मिस्र के सिनाई प्रायद्वीप में गिरा था। इस घटना में विमान में सवार सभी 224 लोग मारे गए थे। इन दोनों हमलों की जिम्मेदारी भी IS ने ली है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: UN ने IS के खिलाफ कार्रवाई का प्रस्ताव पास किया
Write a comment