1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. UN से पाकिस्तान को मिला करारा झटका, कश्मीर के मुद्दे को आपसी बातचीत से सुलझाने की सलाह

UN से पाकिस्तान को मिला करारा झटका, कश्मीर के मुद्दे को आपसी बातचीत से सुलझाने की सलाह

भारत और पाकिस्तान के नेतृत्व से संपर्क करने वाले संयुक्त राष्ट्र (UN) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता ने कहा कि दोनों देशों (भारत-पाकिस्तान) के बीच किसी भी संभावित वृद्धि को लेकर गुटेरेस बहुत चिंतित हैं और दोनों पक्षों से बातचीत के माध्यम के जरिए इस मुद्दे से निपटने की अपील करते हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 11, 2019 17:26 IST
UN chief wants India, Pak to resolve Kashmir issue through dialogue: Spokesperson- India TV
Image Source : AP UN chief wants India, Pak to resolve Kashmir issue through dialogue: Spokesperson

संयुक्त राष्ट्र: भारत और पाकिस्तान के नेतृत्व से संपर्क करने वाले संयुक्त राष्ट्र (UN) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता ने कहा कि दोनों देशों (भारत-पाकिस्तान) के बीच किसी भी संभावित वृद्धि को लेकर गुटेरेस बहुत चिंतित हैं और दोनों पक्षों से बातचीत के माध्यम के जरिए इस मुद्दे से निपटने की अपील करते हैं। UN चीफ के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने मंगलवार को प्रेस ब्रिफिंग में कहा कि गुटेरेस ने G7 समिट के दौरान पीएम मोदी से मुलाकात की थी तो वहीं फ्रांस ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से बात की।

सोमवार को एंटोनियो गुटेरेस ने UN में पाकिस्तान की स्थाई प्रतिनिधि मलीहा लोधी के निवेदन पर उनसे मुलाकात की थी, जिसमें कश्मीर को लेकर लोधी ने अपनी बात रखी थी। स्टीफन दुजारिक ने कहा कि सार्वजनिक और निजी तौर पर दोनों के लिए ही उनका संदेश एक ही है कि वह स्थिति को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच किसी भी संभावित वृद्धि के मद्देनजर बहुत चिंतित हैं। वह बातचीत के जरिए मुद्दे से निपटने के लिए दोनों पक्षों से अपील करते हैं।

दुजारिक इस सवाल पर जवाब दे रहे थे कि क्या इस महीने के अंत में संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के दौरान गुटेरेस, भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर पर मध्यस्थता करने की योजना बना रहे हैं, जिसमें मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान दोनों शामिल होंगे। दुजारिक ने कहा कि आप जानते हैं कि मध्यस्थता पर हमारी स्थिति और सिद्धांत हमेशा एक ही रहे हैं।

UN की ओर से आए इस बयान से पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। क्योंकि, पाकिस्तान लगातार कश्मीर के मुद्दे को UN में उठाने की कोशिश में लगा है जबकि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और भारत साफ कह चुका है कि कश्मीर को लेकर पाकिस्तान को जो भी परेशानी है वह सिर्फ द्विपक्षीय है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बात को G7 समिट के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सामने भी साफ कह चुके हैं।

(इनपुट- PTI)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment