1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. गैरकानूनी तरीके से लोगों को अमेरिका लाने के आरोप में दो भारतीय गिरफ्तार

गैरकानूनी तरीके से लोगों को अमेरिका लाने के आरोप में दो भारतीय गिरफ्तार

वाशिंगटन: अमेरिका स्थित दो भारतीयों पर अमेरिका में गैरकानूनी तरीके से लोगों को लाने का आरोप लगा है। अगर उन पर आरोप साबित हो जाता है तो उन्हें 20 साल की कैद हो सकती है।

India TV News Desk [Published on:18 Mar 2016, 12:15 PM IST]
india america- India TV
india america

वाशिंगटन: अमेरिका स्थित दो भारतीयों पर अमेरिका में गैरकानूनी तरीके से लोगों को लाने का आरोप लगा है। अगर उन पर आरोप साबित हो जाता है तो उन्हें 20 साल की कैद हो सकती है। बीते गुरूवार को नीलेश कुमार पटेल और हर्षद मेहता को अमेरिकी अदालत में पेश किया गया था, और उन पर गैरकानूनी  तरीके से लोगों को अमेरिका में लाने, उन्हें वहां रखने और मनी लॉंड्रिंग की साजिश रचने का आरोप लगा है। पिछले साल 21 अक्तूबर को पटेल और मेहता को न्यूजर्सी के नेवार्क लिबर्टी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गिरफ्तार कर लिया गया था। पटेल और मेहता ने स्वीकार किया था कि वह गैरकानूनी तरीके से कई भारतीय लोगों को अमेरिका लाना चाहते हैं।

पटेल और मेहता भारतीयों को भारत से थाइलैंड लाने पर सहमत हो गए। इसके बाद तस्कर के रूप में उनसे मिले कानून प्रवर्तन अधिकारी को भारतीयों को वाणिज्यिक एयरलाइन की उड़ानोंं के जरिए अवैध रूप से अमेरिका लाने के लिए अपने संपर्कों का इस्तेमाल करना था। संघीय अभियोजकों ने आरोप लगाया है कि पटेल और मेहता भारतीयों को गैरकानूनी तरीके से अमेरिका लाने के लिए प्रति व्यक्ति 10,000 डॉलर की अग्रिम राशि का भुगतान करने और भारतीयों के अमेरिका पहुंचने के बाद प्रत्येक व्यक्ति के लिए हजारों डॉलर की शेष राशि का भुगतान करने पर सहमत हो गए।

पटेल और मेहता ने कुल मिला कर तीन अवसरों पर गैरकानूनी तरीके से नेवार्क लिबर्टी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के जरिए अमेरिका लाने की खातिर छह भारतीय नागरिकों को थाईलैंड लाने का प्रबंध किया। विदेशियों को लाने और रखने की साजिश के मामले में अधिकतम 10 साल तक की जेल की सजा सुनाई जा सकती है। धन शोधन की साजिश रचने के आरोप के साबित होने पर 20 साल तक की कैद की सजा हो सकती है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: गैरकानूनी तरीके से लोगों को अमेरिका लाने के आरोप में दो भारतीय गिरफ्तार
Write a comment