1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिका ने कहा, जल्द ही उत्तर कोरिया के साथ करेंगे दूसरी शिखर बैठक

अमेरिका ने कहा, जल्द ही उत्तर कोरिया के साथ करेंगे दूसरी शिखर बैठक

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि निकट भविष्य में वह उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन के साथ दूसरी शिखर बैठक करेंगे। दोनों नेताओं के बीच पहली बैठक जून में सिंगापुर में हुई थी।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:25 Sep 2018, 8:59 AM IST]
 Trump- India TV
 Trump

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि निकट भविष्य में वह उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन के साथ दूसरी शिखर बैठक करेंगे। दोनों नेताओं के बीच पहली बैठक जून में सिंगापुर में हुई थी। न्यूयॉर्क में चल रहे संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सत्र से इतर दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ-इन से मुलाकात के बाद ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं जल्दी ही चेयरमैन किम से मिलूंगा। जगह और समय तय करने पर चर्चा चल रही है, हम उसकी घोषणा करेंगे।’’ (ट्रंप ने सुष्मा स्वराज से कहा- मैं भारत से प्यार करता हूं, मेरे दोस्त मोदी को मेरा आभार कहिएगा )

बाद में व्हाइट हाउस ने कहा कि दोनों नेताओं ने ट्रंप और किम के बीच दूसरे शिखर सम्मेलन की योजना पर चर्चा की और भविष्य में साथ मिलकर काम करने पर राजी हुए। व्हाइट हाउस ने कहा कि मून ने हाल ही में संपन्न हुए अंतर-कोरियाई शिखर सम्मेलन में हुई बातचीत और उसमें लिये गये फैसलों से ट्रंप को अवगत कराया। गौरतलब है कि इसी बैठक में किम ने अंतरराष्ट्रीय निरीक्षकों की मौजूदगी में अपने मिसाइल परीक्षण केन्द्र को बंद करने की बात कही थी।

बयान के अनुसार, ट्रंप ने उत्तर कोरिया के साथ तीसरी सफल शिखर बैठक के लिए राष्ट्रपति मून की प्रशंसा की। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए अभी बहुत कुछ करना बाकी है।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: Trump will soon meet ruler of North Korea Kim Jong-un
Write a comment
ipl-2019