1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. ईरान परमाणु समझौते से अलग होगा अमेरिका? ट्रंप आज लेंगे फैसला

ईरान परमाणु समझौते से अलग होगा अमेरिका? ट्रंप आज लेंगे फैसला

ईरान परमाणु समझौते पर डोनाल्ड ट्रंप आज निर्मय लेंगे। इससे पहले ट्रंप कई बार इस  समझौते से अलग होने की बात कर चुके हैं। गौकतलब है कि ब्रिटेन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से ईरान से परमाणु समझौता नहीं तोड़ने की अपील की थी।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: May 08, 2018 11:20 IST
trump will announce decision on iranian nuclear deal- India TV
trump will announce decision on iranian nuclear deal

वाशिंगटन: ईरान परमाणु समझौते पर डोनाल्ड ट्रंप आज निर्मय लेंगे। इससे पहले ट्रंप कई बार इस  समझौते से अलग होने की बात कर चुके हैं। गौकतलब है कि ब्रिटेन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से ईरान से परमाणु समझौता नहीं तोड़ने की अपील की थी। उसने कहा था कि हालांकि यह पूरी तरह सही नहीं है लेकिन अभी इससे बेहतर विकल्प मौजूद नहीं है। ट्रंप ने चेताया था कि 12 मई को वह समझौते की अवधि को आगे नहीं बढ़ाएंगे। उन्होंने मांग की थी कि अमेरिका के यूरोपीय सहयोगी खामियों को दूर करें नहीं तो वह ईरान पर फिर से पाबंदी लगाएंगे। (चौथी बार रूस के राष्ट्रपति बने व्लादिमिर पुतिन, शपथ ग्रहण पर ट्रंप ने दी बधाई )

ट्वीट कर ट्रंप ने कहा कि, ईरान समझौते पर अपना फैसला में कल 2 बजे व्हाइट हाउस में बताऊंगा। ईरान समझौते पर ट्रंप के इंकार से ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि अगर अमेरिका तेहरान और विश्व की ताकतों के बीच हुए परमाणु समझौते को तोड़ता है तो वाशिंगटन को बाद में पछताना पड़ेगा।

रूहानी ने कहा , ‘‘ ट्रंप को जानना चाहिए कि हमारे लोग एकजुट हैं , यहूदी शासन ( इस्राइल ) को यह जरूर जानना चाहिए कि हमारे लोग एकजुट हैं। ’’ अमेरिका इससे अलग न हो इसलिए इस समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले तीन यूरोपीय देशों - ब्रिटेन , फ्रांस और जर्मनी ने कई दफा ट्रंप को मनाने की कोशिश की है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment