1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. G20: जब ट्रम्प ने पुतिन से कहा, ‘‘प्‍लीज़, चुनाव में हस्तक्षेप मत करना’’

G20: जब ट्रम्प ने पुतिन से कहा, ‘‘प्‍लीज़, चुनाव में हस्तक्षेप मत करना’’

ट्रम्प ने पुतिन की ओर मुस्कुराते हुए कहा, ‘‘कृपया, चुनाव में हस्तक्षेप मत करना।’’ बता दें कि हेल्सिंकी में करीब एक साल पहले दोनों नेताओं के बीच आखिरी मुलाकात हुई थी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 28, 2019 13:46 IST
Donald Trump Putin- India TV
Image Source : AP Donald Trump Putin

ओसाका। जापान के प्रमुख शहर ओसाका में इस समय दुनिया भर के बड़े नेता जी20 सम्‍मेलन में शामिल होने के लिए पहुंचे हैं। यहां पर आर्थिक रूप से संपन्‍न देश राजनैतिक और आर्थिक मुद्दों पर गंभीर चर्चा कर रहे हैं। इस बीच दुनिया की दो प्रमुख आर्थिक ताकत अमेरिका और रूसे के राष्‍ट्र प्रमुख मजाकिया अंदाज में नज़र आए। 

आज अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प जी-20 शिखर सम्मेलन में लंबे समय बाद अपने रुसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। इस दौरान वे कुछ मजाकिया अंदाज में नजर आए। रूस को अगले चुनाव में हस्तक्षेप न करने को लेकर आगाह करने के सवाल पर ट्रम्प ने पुतिन की ओर मुस्कुराते हुए कहा, ‘‘कृपया, चुनाव में हस्तक्षेप मत करना।’’ बता दें कि हेल्सिंकी में करीब एक साल पहले दोनों नेताओं के बीच आखिरी मुलाकात हुई थी। 

विशेष वकील 2016 अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में व्यापक रूसी हस्तक्षेप के ठोस सबूत मिलने के बाद दोनों की यह पहली मुलाकात है। जी20 के मंच पर बैठक के दौरान दोनों नेता संवाददाताओं को उन मुद्दों पर संक्षिप्त जानकारी दे रहे थे जिस पर वह चर्चा करने जा रहे हैं, तभी एक पत्रकार ने तेज आवाज में पूछा क्या राष्ट्रपति (ट्रम्प), पुतिन से 2020 चुनाव में ‘‘ हस्तक्षेप नहीं करने को कहेंगे।’’ राष्ट्रपति ने इसके जवाब में कहा, ‘‘ बिल्कुल मैं कहूंगा।’’ उन्होंने मजाकिया अंदाज में दोहराया ‘‘ कृपया, चुनाव में हस्तक्षेप मत करना।’’

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban