1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. ट्रंप की दक्षिण एशिया रणनीति पर पाक से कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली

ट्रंप की दक्षिण एशिया रणनीति पर पाक से कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली

अफगानिस्तान के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि ट्रम्प प्रशासन की दक्षिण एशिया रणनीति पर पाकिस्तान की ओर से कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: March 23, 2018 11:24 IST
Mohammad Hanif Atmar- India TV
Mohammad Hanif Atmar

वाशिंगटन: अफगानिस्तान के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि ट्रम्प प्रशासन की दक्षिण एशिया रणनीति पर पाकिस्तान की ओर से कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली है। गौरतलब है कि युद्धग्रस्त देश अफगानिस्तान में हिंसा की घटनाओं एवं आतंकवादियों की क्षमताओं में कमी लाने में इस रणनीति का अहम प्रभाव रहा है। अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोहम्मद हनीफ अतमार ने पिछले साल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा घोषित दक्षिण एशिया रणनीति का स्वागत करते हुए कहा कि हमारे देश में हिंसक घटनाओं एवं आतंकवादियों की क्षमताओं में कमी और शांतिपूर्ण माहौल के निर्माण तथा समाधानात्मक रणनीति में यह पहले ही असरदायक साबित हो रही है। (पूर्व जासूस पर हमले के पीछे रूस का हाथ होने की संभावनाएं ज्यादा )

यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ पीस में‘‘ अफगानिस्तान में शांति एवं स्थिरता की प्रगति’’ विषय पर टिप्पणी करते हुए अतमार ने कहा कि क्षेत्र से मिल रही प्रतिक्रिया मिलीजुली है। उन्होंने कहा, ‘‘ दुर्भाग्य से पाकिस्तान की ओर से हमें कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली है। उनकी नीति में कोई बदलाव नहीं आया है कि वह इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।’’ अतमार ने कहा कि जहां अफगानिस्तान में शांति एवं समाधान पर क्षेत्रीय आम सहमति है वहीं आतंकवादियों से कैसे लड़ा जाये, इस पर आम सहमति में थोड़ी निराशा देखने को मिली है।

अतमार ने कहा, ‘‘ दुर्भाग्य से क्षेत्र में ऐसे कईतत्व हैं जो अच्छे और बुरे आतंकवादियों के बीच भेद पैदा करते हैं। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने पर हम सहमत हुए हैं, लेकिन यह भी दुखद है कि इस सहमति के भी भंग होने के संकेत मिले हैं। हालांकि अब कुछ ऐसे लोग भी हैं जो आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में राज्य और राज्येतरतत्वों के संबंधों पर भी गौर कर रहे हैं, जिसका हमारे ऊपर गंभीर प्रभाव पड़ रहा है।’’

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13