1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. ट्रम्प ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार पद के लिए पांच लोगों के नाम का किया चयन

ट्रम्प ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार पद के लिए पांच लोगों के नाम का किया चयन

ट्रम्प ने एक हफ्ता पहले जॉन बोल्टन को ‘‘बड़ी गलतियां करने’’ और प्रशासन के अनुरूप काम नहीं करने का हवाला देते हुए निकाल दिया था।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 18, 2019 11:32 IST
Donald Trump- India TV
Image Source : AP Donald Trump

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद के लिए पांच लोगों के नाम छांटे हैं। ट्रम्प ने एक हफ्ता पहले जॉन बोल्टन को ‘‘बड़ी गलतियां करने’’ और प्रशासन के अनुरूप काम नहीं करने का हवाला देते हुए निकाल दिया था। व्हाइट हाउस ने मंगलवार को कहा कि एनएसए के लिए छांटे गये पांच नाम- रॉबर्ट ओ’ब्रायन, रिक वाडेल, लीसा गॉर्डन-हेगर्टी, फ्रेड फ्लीट्ज और कीथ केलॉग हैं। 

हालांकि व्हाइट हाउस ने बताया कि यह अंतिम सूची नहीं है। ट्रम्प ने पिछले सप्ताह 11 सितंबर को अपने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोल्टन को यह कहते हुए निकाल दिया कि वह उनके कई सुझावों से ‘‘असहमत’’ हैं। राष्ट्रपति ने बोल्टन को निकालने के अपने फैसले का बचाव करते हुए कहा कि उन्होंने कुछ ‘‘बड़ी गलतियां’’ की थी और उनके कार्य प्रशासन के अनुरूप नहीं थे। ओ’ब्रायन विदेश मंत्रालय में बंधक मामलों के लिए राष्ट्रपति के विशेष दूत के रूप में कार्यरत हैं। 

मेजर जनरल वाडेल 2017-2018 में ट्रम्प के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार थे। वर्तमान में, वह ज्वॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष के सहायक के रूप में कार्यरत हैं। गॉर्डन-हेगर्टी वर्तमान में ऊर्जा विभाग में परमाणु सुरक्षा के अवर मंत्री हैं और राष्ट्रीय परमाणु सुरक्षा प्रशासन के प्रशासक हैं। जनरल केलॉग अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस के वर्तमान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं और फ्लीट्ज बोल्टन के पूर्व चीफ ऑफ स्टाफ और सीआईए के पूर्व विश्लेषक हैं।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban