1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. मेरे राष्ट्रपति बनने के कारण ही उत्तर कोरिया से टला बड़ा युद्ध: डोनाल्ड ट्रम्प

मेरे राष्ट्रपति बनने के कारण ही उत्तर कोरिया से टला बड़ा युद्ध: डोनाल्ड ट्रम्प

गौरतलब है कि ट्रम्प ने 2017 में उत्तर कोरिया के साथ युद्ध की धमकी देकर भय पैदा कर दिया था। उस दौरान उन्होंने कहा था कि वह उस देश में ऐसी आग बरसाएंगे जो दुनिया ने कभी नहीं देखी होगी।

Written by: Bhasha [Published on:06 Feb 2019, 4:36 PM IST]
File Photo- India TV
File Photo

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने वार्षिक ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ संबोधन में अपनी उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि उनकी वजह से ही उत्तर कोरिया के साथ एक बड़ा युद्ध टल पाया है। गौरतलब है कि ट्रम्प ने 2017 में उत्तर कोरिया के साथ युद्ध की धमकी देकर भय पैदा कर दिया था। उस दौरान उन्होंने कहा था कि वह उस देश में ऐसी आग बरसाएंगे जो दुनिया ने कभी नहीं देखी होगी।

ट्रम्प ने अपने भाषण के दौरान उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के साथ इस महीने वियतनाम में दूसरी शिखर वार्ता की घोषणा भी की। ट्रम्प ने कहा, ‘‘अगर मैं अमेरिका का राष्ट्रपति नहीं चुना गया होता, तो मेरे ख्याल से अभी हम उत्तर कोरिया के साथ एक बड़े युद्ध की स्थिति में होते।’’

ट्रम्प और किम के बीच पिछले साल पहली शिखर वार्ता सिंगापुर में हुई थी और उसके बाद से ही दूसरी वार्ता की योजनाओं पर काम शुरू कर दिया गया था। इस शिखर वार्ता के बाद से ही उत्तर कोरिया ने परमाणु हथियारों या बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण जैसी कोई उकसावे भरी कार्रवाई नहीं की है। लेकिन, वह अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम को नष्ट करने पर अभी राजी नहीं हुआ है।

इससे पहले दोनों नेताओं के बीच चला वाक युद्ध भी काफी चर्चा में रहा था जब ट्रम्प ने किम को ‘लिटिल रॉकेट मैन’ बताया था।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019