1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. उ.कोरिया द्वारा मिसाइल परीक्षण स्थल को बंद किए जाने की ट्रंप ने की सराहना

उ.कोरिया द्वारा मिसाइल परीक्षण स्थल को बंद किए जाने की ट्रंप ने की सराहना

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ अपने ‘‘ अच्छे संबंधों ’’ का बखान करते हुए प्योंगयोग द्वारा अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण केन्द्र को बंद किये जाने संबंधी खबरों का स्वागत किया।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: July 25, 2018 10:10 IST
Trump- India TV
Trump

कंसास सिटी: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ अपने ‘‘ अच्छे संबंधों ’’ का बखान करते हुए प्योंगयोग द्वारा अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण केन्द्र को बंद किये जाने संबंधी खबरों का स्वागत किया। ट्रंप ने कंसास सिटी के मिजूरी में पूर्व सैनिकों के एक कार्यक्रम में कहा कि उपग्रह से ली गयी नयी तस्वीरों में दिख रहा है कि उत्तर कोरिया ने एक अहम मिसाइल परीक्षण स्थल को बंद करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है और हम इसकी सराहना करते हैं। सिंगापुर में 12 जून को किम के साथ शिखर वार्ता का कोई ठोस नतीजा नहीं निकलने की आलोचनाओं पर पलटवार करते हुए ट्रंप ने कहा कि किम के साथ करीबी के फायदे हो रहे हैं।

ट्रंप ने कहा , ‘‘ चेयरमैन किम के साथ हमारी शानदार बैठक हुई थी और ऐसा लग रहा है कि इसका लाभ हो रहा है। ’’ शिखर वार्ता के बाद ट्रंप ने ऐलान किया था कि उत्तर कोरिया की ओर से परमाणु हमले का खतरा खत्म हो गया है लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्टों में कहा गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति निरस्त्रीकरण के मुद्दे पर प्रगति की गति को लेकर नाराज हैं। अमेरिकी वेबसाइट 38 नॉर्थ ने सोमवार को तस्वीरें प्रकाशित की जिसमें यह दिखाई दे रहा है कि उत्तर कोरिया ने एक इमारत और रॉकेट - इंजन टेस्ट स्टैंड को नष्ट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है जिसका इस्तेमाल तरल ईंधन वाले इंजनों का परीक्षण करने में किया जाता था।

38 नॉर्थ के विश्लेषक जोसेफ बर्मुडेज ने इस कदम को ट्रंप से किए गए वादे को पूरा करने के वास्ते किम के लिए ‘‘ महत्वपूर्ण पहला कदम ’’ बताया। विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि यह तस्वीरें सिंगापुर में शिखर वार्ता के दौरान ट्रंप से किम द्वारा किए गए वादों के अनुसार पूरी तरह संगत हैं। पोम्पिओ ने आज कैलिफोर्निया में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा , ‘‘ हम इंजन परीक्षण स्थल को बंद करते समय वहां निरीक्षकों की मौजूदगी पर जोर दे रहे हैं। उनके पूर्ण निरस्त्रीकरण की आवश्यकता है। चेयरमैन किम ने इन कदमों का वादा किया था और दुनिया भी इसकी मांग करती है। ’’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment