1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. पहले से भी ज्यादा सख्त हुआ अमेरिका, ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला को भी नहीं बख्शा

ईरान पर पहले से भी कड़े प्रतिबंध, डोनाल्ड ट्रंप ने कार्यकारी आदेश पर किए हस्ताक्षर

इन प्रतिबंधों से ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई और अन्य अधिकारी अमेरिकी क्षेत्र में किसी भी बैंकिंग सुविधा के लाभ नहीं उठा पाएंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 25, 2019 7:01 IST
Trump announces 'hard-hitting' new sanctions against Iran, targets supreme leader | AP File- India TV
Trump announces 'hard-hitting' new sanctions against Iran, targets supreme leader | AP File

वॉशिंगटन: अमेरिका ने भले ही ईरान पर हमले का विचार फिलहाल टाल दिया हो, लेकिन इस इस्लामिक देश की अर्थव्यवस्था को तबाह करने में वह कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। इसी कड़ी में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगाने वाले एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए। उन्होंने कहा कि इन प्रतिबंधों से ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई और अन्य अधिकारी अमेरिकी क्षेत्र में किसी भी बैंकिंग सुविधा के लाभ नहीं उठा पाएंगे। 

‘हम किसी देश के साथ संघर्ष नहीं चाहते हैं’

आपको बता दें कि ईरान बीते गुरुवार को कथित तौर पर उसके एयरस्पेस में उड़ रहे अमेरिका के एक ड्रोन को मार गिराया गया था जिसके कुछ दिन बाद ट्रंप ने नए प्रतिबंध लगाने का कदम उठाया है। हालांकि अमेरिका ने कहा था कि ड्रोन अंतरराष्ट्रीय एयरस्पेस में उड़ रहा था। इसके बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने शुक्रवार को जवाबी सैन्य हमले के आदेश को वापस ले लिया था। ट्रंप ने अपने ओवल दफ्तर में पत्रकारों के साथ संक्षिप्त बातचीत में कहा, ‘हम ईरान या किसी भी देश के साथ संघर्ष नहीं चाहते हैं। मैं आपसे यह कह सकता हूं कि हम ईरान को परमाणु हथियार कभी भी हासिल नहीं करने देंगे।’

‘जरूरी नहीं कि हम भविष्य में भी संयम दिखाएं’
ट्रंप ने कहा कि उन्होंने जिस कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं, वो ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगाएगा और ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई तथा अन्य अधिकारियों को बैंकिग सुविधा के लाभ लेने से रोकेगा। उन्होंने वित्त मंत्री स्टीवन म्नूचिन की मौजूदगी में आदेश पर हस्ताक्षर किए। ट्रंप ने कहा, ‘मेरे ख्याल से हमने बहुत संयम दिखाया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम भविष्य में भी सयंम दिखांएगे। हम तेहरान पर दबाव बढ़ाना जारी रखेंगे।’ यह पूछे जाने पर कि अमेरिकी ड्रोन पर ईरानी हमले के जवाब में ये प्रतिबंध लगाए गए हैं तो राष्ट्रपति ने कहा कि आप ऐसा कह सकते हैं।

अमेरिका में रह रहे ईरानियों की तारीफ की
ट्रंप ने भले ही ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगाए हो लेकिन अमेरिका में रह रहे कई ईरानियों को उन्होंने ‘शानदार लोग’ कहा। उन्होंने कहा, ‘मैं न्यूयॉर्क में रहने वाले कई ईरानी लोगों को जानता हूं। वे शानदार लोग हैं।’ आपको बता दें कि बीते कुछ दिनों में अमेरिका और ईरान के बीच तनाव अपने चरम पर पहुंच गया है। बीते गुरुवार को ईरान द्वारा अमेरिका के जासूसी ड्रोन को मार गिराए जाने के बाद माना जा रहा था कि अब खाड़ी में युद्ध की शुरुआत होगी, लेकिन ट्रंप ने ऐन समय पर अपनी सेना को रोक लिया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment