1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिका में 3 भारतीयों पर लगा इनसाइडर ट्रेडिंग का आरोप, गैरकानूनी तरीके से कमाए 4,22,94,300 रुपये

अमेरिका में 3 भारतीयों पर लगा इनसाइडर ट्रेडिंग का आरोप, गैरकानूनी तरीके से कमाए 4,22,94,300 रुपये

अमेरिका में एक भारतीय IT कॉन्ट्रैक्टर, उसकी पत्नी और पिता पर इनसाइडर ट्रेडिंग का आरोप लगा है।

Written by: Bhasha [Updated:07 Dec 2018, 10:55 AM IST]
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV
प्रतीकात्मक तस्वीर

न्यूयॉर्क: अमेरिका में एक भारतीय IT कॉन्ट्रैक्टर, उसकी पत्नी और पिता पर इनसाइडर ट्रेडिंग का आरोप लगा है। IT कॉन्ट्रैक्टर ने एक निवेश बैंक की सिंगापुर शाखा में काम करने के दौरान ग्राहक संबंधी गोपनीय जानकारी चुरा ली थी और वो जानकारी उसने गैरकानूनी ढंग से दूसरों को दी। 

सिक्युरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) ने एक वक्तव्य में कहा कि भारतीय नागरिक 36 वर्षीय राजेश्वर ने विलय, अधिग्रहण और निविदा प्रस्ताव के बारे में गैर सार्वजनिक जानकारी भारत में रहने वाली अपनी पत्नी दीप्ति गंदरा (33) और पिता लिंगा राव गन्नामानेनी (68) को दी। राजेश्वर के बार में आखिरी बार पता चला था कि वो सिंगापुर में रह रहा है।

SEC ने इस कथित कारोबार के सिलसिले में अमेरिका के तीन ब्रोकरेज खातों से जुड़ी संपत्तियों और अमेरिका के एक बैंक खाते पर कुर्की का अदालती आदेश प्राप्त कर लिया है। SEC की शिकायत में कहा गया है कि दिसंबर 2013 से अगस्त 2016 के बीच राजेश्वर ने निवेश बैंक में सीनियर सॉफ्टवेयर कंसलटेंट के अपने पद का दुरुपयोग किया।

SEC के मुताबिक राजेश्वर ने कम से कम 40 विलय, अधिग्रहण, निविदा प्रस्ताव और निवेश बैंक के ग्राहकों से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण, संवेदनशील और बेहद गोपनीय जानकारी चुरा ली। ये जानकारी उसने अपनी पत्नी और पिता के साथ साझा की, जिन्होंने उसका इस्तेमाल करते हुए करीब 6,00,000 डॉलर का नाजायज लाभ उठाया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Three Indian allegedly charged under insider trading in america
Write a comment