1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. मंगल ग्रह पर जाने की लगी होड़, 1 लाख भारतीयों ने बुक कराई टिकट

मंगल ग्रह पर जाने की लगी होड़, 1 लाख भारतीयों ने बुक कराई टिकट

धरती में बढ़ते प्रदूषण और आने वाले समय में कठिन होते जीवन को देखकर हर कोई मंगल ग्रह पर जाने के लिए उत्सुक है। आपको जानकर हैरानी होगी कि लगभग 1 लाख 38 हजार 899 भारतीयों लोगों ने फ्लाइट की टिकट बुक कराई है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: November 09, 2017 13:49 IST
The battle to go to Mars, 1 lakh Indians booked tickets- India TV
The battle to go to Mars, 1 lakh Indians booked tickets

धरती में बढ़ते प्रदूषण और आने वाले समय में कठिन होते जीवन को देखकर हर कोई मंगल ग्रह पर जाने के लिए उत्सुक है। आपको जानकर हैरानी होगी कि लगभग 1 लाख 38 हजार 899 भारतीयों लोगों ने फ्लाइट की टिकट बुक कराई है। इन सभी लोगों ने अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के ''इनसाइट मिशन" के तहत अपनी रजिस्ट्रेशन कराया है। (उत्तर कोरिया समेत कई वैश्विक समस्याओं को हल करने के लिए ट्रंप ने मांगी शी जिनपिंग की मदद)

यह मिशन आगामी साल 2018 को लॉन्च होगा। नासा का कहना है कि जितने भी लोगों ने टिकट बुक कराई है उन्हें ऑनलाइन बोर्डिंग पास दिए जाएंगे। जिन लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है उनका नाम सिलिकॉन वेफर माइक्रोचिप पर इलेक्ट्रॉन बीम के जरिए लिखा जाएगा। आपको बता दें कि इस चिप पर लिखे अक्षर बाल के हजारवें हिस्से से भी पतले होंगे। इस चिप को मंगल पर भेजा जाएगा। नासा में भेजी गई लोगों की लिस्ट में सबसे ज्यादा भारतीयों के नाम है।

इस मिशन के लिए दुनियाभर से करीब 24 लाख 29 हजार 807 लोगों ने नासा को आवेदन पत्र भेजे हैं। नासा के अनुसार, बुधवार को दुनियाभर से नाम भेजनेवालों की सूची में भारत तीसरे नंबर पर रहा। इस लिस्ट में सबसे पहला नाम अमेरिका का है। अमेरिका से करीब 6 लाख 76 हजार 773 लोगों ने आवेदन पत्र भेजे हैं। इसके बाद चीन के 2 लाख 62 हजार 752 लोगों ने मंगल ग्रह के लिए आवेदन किया है। तीसरे नंबर पर भारत ने आवेदन पत्र भेजा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment