1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव पर आया अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान

भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव पर आया अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर भारत पाकिस्तान के रिश्तों को लेकर बयान दिया है। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में मीडिया से बात करते हुए कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच पिछले दो हफ्तों में तनाव कम हुआ है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 10, 2019 6:57 IST
भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव पर आया अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान- India TV
भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव पर आया अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर भारत पाकिस्तान के रिश्तों को लेकर बयान दिया है। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में मीडिया से बात करते हुए कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच पिछले दो हफ्तों में तनाव कम हुआ है। ट्रंप ने अपनी पुरानी बात दोहराते हुए फिर कहा कि वो दोनों देशों की मदद करना चाहते हैं और उनका ऑफर अभी भी खुला हुआ है।

Related Stories

ट्रंप ने वॉइट हाउस में मीडियाकर्मियों से कहा, 'आप जानते हैं कि कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान में टकराव है। मेरा मानना है कि दो सप्ताह पहले जितना तनाव था उसमें अब कमी आई है।' जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को भारत सरकार द्वारा निष्प्रभावी किए जाने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ा हुआ है।

डोनल्ड ट्रंप ने पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के सामने मध्यस्थता का प्रस्ताव रखा था जिसे इमरान खान ने फौरन मान लिया था लेकिन दो हफ्ते पहले फ्रांस में पीएम मोदी से बातचीत के दौरान ट्रंप ने कहा था कि दोनों देश आपस में मामला सुलझा सकते हैं इसलिए किसी तीसरे पक्ष की ज़रूरत नहीं है लेकिन अब एक बार फिर ट्रंप ने कहा है कि उनका आफर खुला है। हालांकि इस बार ट्रंप के सुर थोड़ा बदले हुए हैं।

गौरतलब है कि ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर जुलाई में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के अमेरिकी दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच मध्यस्थता का प्रस्ताव रखा था। भारत ने तुरंत इसे द्विपक्षीय मुद्दा बताते हुए प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। भारत ने ट्रंप के इस दावे का भी जोरदार खंडन किया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्यस्थता के लिए कहा था। 

पिछले महीने फ्रांस में मोदी और ट्रंप की मुलाकात हुई थी। इस दौरान ट्रंप ने कहा था कि भारत और पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे का समाधान करना है। पीएम मोदी ने भी स्पष्ट किया था कि भारत और पाकिस्तान के बीच सभी मुद्दे द्विपक्षीय हैं और किसी तीसरे देश को कष्ट नहीं दिया जाएगा।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban