1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. मंगल ग्रह पर जाना चाहते हैं तो नासा को भेजें अपना नाम, इतिहास बनाने को तैयार नासा

मंगल ग्रह पर जाना चाहते हैं तो नासा को भेजें अपना नाम, इतिहास बनाने को तैयार नासा

नासा ने एक बयान में कहा कि चिप पर अंकित इन नामों को रोवर पर भेजा जायेगा। इस रोवर के माध्यम से पहली बार मानव के किसी अन्य ग्रह पर कदम रखने की संभावना प्रबल होगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 22, 2019 21:19 IST
Send your name here to fly aboard NASA's next Mars rover in 2020- India TV
Image Source : NASA Send your name here to fly aboard NASA's next Mars rover in 2020

वॉशिंगटन: अगर आपके दिल में मंगल ग्रह पर जाने की हसरत है तो नासा इसे पूरा कर सकता है क्योंकि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने लाल ग्रह पर जाने वाले ‘मार्स 2020 रोवर’ के लिये इच्छुक लोगों से अपने नाम उसे भेजने को कहा है। नासा ने एक बयान में कहा कि चिप पर अंकित इन नामों को रोवर पर भेजा जायेगा। इस रोवर के माध्यम से पहली बार मानव के किसी अन्य ग्रह पर कदम रखने की संभावना प्रबल होगी।

रोवर को जुलाई 2020 तक प्रक्षेपित किया जायेगा और इस अंतरिक्ष यान के फरवरी 2021 में मंगल की सतह को छूने की संभावना है। 1,000 किलोग्राम से अधिक वजन वाला रोवर ग्रह पर किसी समय मौजूद रहे सूक्ष्मजीवीय जीवन के चिह्न तलाश करेगा और वहां की जलवायु एवं भूतत्वों की विशेषता का पता लगायेगा। साथ ही वह धरती पर लौटने से पहले ग्रह से नमूने एकत्र कर लाल ग्रह के मानव अन्वेषण का मार्ग प्रशस्त करेगा।

नासा के साइंस मिशन डाइरेक्टरेट (एसएमडी) के सहायक प्रशासक थॉमस जुरबुचेन ने कहा, ‘‘हमलोग इस ऐतिहासिक मंगल अभियान को शुरू करने के लिये तैयार हैं। हम इस अन्वेषण यात्रा में हर किसी की भागीदारी चाहते हैं।’’ नासा ने कहा है कि नासा को नाम भेजने का अवसर एक यादगार बोर्डिंग पास का भी मौका देता है। इसके अनुसार यह अभियान नासा की चांद से मंगल तक की यात्रा में जन भागीदारी अभियान को रेखांकित करता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment