1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. Discovery: वैज्ञानिकों ने खोज निकाला वह स्थान, हनुमान ने बचाया था भगवान राम को

वैज्ञानिकों ने खोज निकाला वह स्थान, हनुमान ने बचाया था भगवान राम को

नई दिल्ली: आपको रामायण का वह दृश्य तो याद होगा जब पातालपुरी के राजा अहिरावण भगवान राम और लक्ष्मण को बेहोश करके पाताल लोक लेकर जाते हैं। तब हनुमान भगवान राम और लक्ष्मण को अहिरावण

India TV News Desk [Updated:25 Mar 2016, 6:32 PM IST]
image- India TV
image

नई दिल्ली: आपको रामायण का वह दृश्य तो याद होगा जब पातालपुरी के राजा अहिरावण भगवान राम और लक्ष्मण को बेहोश करके पाताल लोक लेकर जाते हैं। तब हनुमान भगवान राम और लक्ष्मण को अहिरावण के चंगुल से छुड़ाने के लिए पाताल लोक जाते हैं। पाताल लोक कहे जाने वाला यह स्थान मध्य अमेरिकी महाद्वीप के होंडुरास के जंगलों के नीचे है। अमेरिका के वैज्ञानिकों ने लाइडर तकनीकी के जरिए इस स्थान का 3-डी नक्शा तैयार किया है, जिसमें जमीन की गहराइयों में गदा जैसा हथियार लिए वानर देवता की मूर्ति होने की पुष्टि की गई है।

अमेरिका की इस खोज की पुष्टि स्कूल ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज के निदेशक प्रोफेसर भरत राज सिंह ने की थी। उन्होंने कहा कि प्रथम विश्वयुद्ध के बाद एक अमेरिकी पायलट ने होंडुरास के जंगलों में कुछ अवशेष देखे थे। उसकी पहली जानकारी अमेरिकी खोजकर्ता थिंयोडोर मोर्ड ने 1940 में दी थी। एक अमेरिकी पत्रिका में थिंयोडोर लिखा था कि उस शहर में वानर देवता की पूजा होती है लेकिन थिंयोडोर ने उस जगह के बारे में कुछ नहीं बताया। कुछ समय बाद थिंयोडोर की मृत्यु हो गई जिस कारण उनके इस राज का खुलासा नहीं हो पाया।

फिर एक बार इस रहस्य को खोलने की कोशिश की गई और 70 साल बाद अमेरिका की ह्यूस्टन यूनिवर्सिटी व नेशनल सेंटर फार एयरबोर्न लेजर मैपिंग के वैज्ञानिकों ने होंडुरास के घने जंगलों में लाइडर से जमीन के नीचे 3-डी मैपिंग की, जिसमें प्राचीन शहर का पता चला। इसमें जंगल के ऊपर से विमान से अरबों लेजर तरंगें जमीन पर फेंकी गईं। इससे 3-डी डिजिटल नक्शा तैयार हो गया। जब इन लेजर तरंगों को जमीन पर फेंका गया तब जमीन के नीचे गहराइयों में मानव निर्मित कई वस्तुएं दिखाई दीं। इसमें वानर मूर्ति भी दिखी है। लेकिन होंडुरास के जंगल की खुदाई पर प्रतिबंध के कारण इस स्थान की वास्तविक स्थिति का पता नहीं चल पा रहा है।

अगली स्लाइड में पढ़ें और

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019