1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. सैन फ्रांसिस्को e-cigarettes पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला अमेरिकी शहर बना

सैन फ्रांसिस्को e-cigarettes पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला अमेरिकी शहर बना

पर्यवेक्षकों द्वारा मंगलवार को दूसरा और अंतिम वोट मापने के बाद सैन फ्रांसिस्को ई-सिगरेट की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला प्रमुख अमेरिकी शहर बन गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 27, 2019 8:06 IST
San Francisco becomes first US city to ban e-cigarettes- India TV
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE San Francisco becomes first US city to ban e-cigarettes

सैन फ्रांसिस्को। अमेरिकी शहर सैन फ्रांसिस्को ई-सिगरेट (इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट) पर प्रतिबंध लगाने वाला देश का पहला प्रमुख शहर बन गया है। इस निर्णय ने पारंपरिक दुकानों और ऑनलाइन रिटेलर्स, दोनों को प्रभावित किया है। 

ये भी पढ़ें : लेखिका के यौन उत्पीड़न के आरोपों पर ट्रंप ने कहा, वह मेरे टाइप की नहीं हैं

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, सिटी एंड काउंटी बोर्ड आफ सुपरवाइजर्स के 11 सदस्यों के दल ने मंगलवार को सर्वसम्मति से इस उत्पाद की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के पक्ष में वोट दिया। उन्होंने तर्क दिया कि ई-सिगरेट युवाओं में लोकप्रिय हो रही है और यह उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है।

यह विरोधाभास हालांकि अभी भी बना हुआ है कि देश के सबसे प्रगतिशील स्थानों में शामिल इस शहर ने ई-सिगरेट पर तो प्रतिबंध लगा दिया है लेकिन पारंपरिक तंबाकू (विशेषज्ञों द्वारा अपेक्षाकृत ज्यादा नुकसानदायक करार) के साथ ही गांजा की बिक्री बिना किसी परेशानी जारी है। कैलिफोर्निया में शौकिया तौर पर गांजा का उपयोग पिछले साल से वैध है।

यह तर्क देने वाले लोगों के जवाब में इस प्रतिबंध का बचाव करने वालों ने बार-बार इस बात पर जोर दिया कि ई-सिगरेट विशेष रूप से किशोरों को आकर्षित करती है। एक तथ्य यह भी है कि देश में सबसे बड़ी ई-सिगरेट निर्माता कंपनी जूल लैब्स सैन फ्रांसिस्को में स्थित है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
budget-2019