1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. रूसी हस्तक्षेप मामले में मूलर से बात करने को राजी हुए ट्रंप

रूसी हस्तक्षेप मामले में मूलर से बात करने को राजी हुए ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि वह राष्ट्रपति चुनाव में रूस के कथित हस्तक्षेप की जांच कर रहे विशेष काउंसल रॉबर्ट मूलर से अपने दायित्वों के तहत बात करने को इच्छुक हैं।

Edited by: India TV News Desk [Published on:25 Jan 2018, 11:43 AM IST]
Russian intervention case Trump agreed to talk to Muller- India TV
Russian intervention case Trump agreed to talk to Muller

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि वह राष्ट्रपति चुनाव में रूस के कथित हस्तक्षेप की जांच कर रहे विशेष काउंसल रॉबर्ट मूलर से अपने दायित्वों के तहत बात करने को इच्छुक हैं। ट्रंप विरोधियों का आरोप है कि रूसी हस्तक्षेप के कारण ही वह चुनाव जीत पाये। जबकि राष्ट्रपति अपने प्रचार अभियान और रूस के बीच किसी भी तरह की मिलीभगत की बात से इंकार करते हैं। एफबीआई के पूर्व निदेशक मूलर ने इस मामले की जांच के संबंध में ट्रंप अभियान के कई सदस्यों, ट्रंप के परिजनों, कैबिनेट सहकर्मियों और व्हाइट हाउस के वर्तमान एवं पूर्व अधिकारियों से पूछताछ की है। मूलर मामले की जांच के लिए ट्रंप से पूछताछ करना चाहते हैं। (गूगल डूडल ने दी वर्जिनिया वुल्फ को उनके 137वें जन्मदिन पर श्रद्धांजलि)

व्हाइट हाउस में चीफ ऑफ स्टाफ जॉन केली के कमरे के बाहर अचानक बुलाए एक संवाददाता सम्मेलन में ट्रंप ने कहा, ‘‘मैं इसके लिए तैयार हूं...मैं यह जरूर करना चाहूंगा और मैं जितनी जल्दी हो सके यह करना चाहूंगा...मैं अपने दायित्व के तहत ऐसा करूंगा।’’  मूलर के पूछाताछ के लिए तैयार होने के सवाल पर ट्रंप ने यह प्रतिक्रिया दी।  एफबीआई के पूर्व निदेशक ट्रंप से पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन और एफबीआई निदेशक जेम्स कोमे को पद से बर्खास्त करने के संबंध में पूछताछ करना चाहते हैं।  ट्रंप ने पूछताछ अगले कुछ सप्ताहों में होने का संकेत भी दिया, लेकिन तुरंत ही उन्होंने कहा कि इस संबंध में फैसला उनके वकील करेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि वे दो या तीन हफ्तों की बात कर रहे हैं। मैं कहना चाहूंगा कि मेरे वकील इस पर निर्णय लेंगे लेकिन मैं इसे करना चाहूंगा।’’  ट्रंप ने किसी भी तरह का हस्तक्षेप नहीं होने की बात दोहराते हुए कहा, ‘‘कोई हस्तक्षेप नहीं था, कोई भी हस्तक्षेप नहीं था।’’  ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनावों में उनकी प्रतिद्वंद्वी रही हिलेरी क्लिंटन के उनके दायित्वों के अधीन एफबीआई से बात न करने का जिक्र भी यहां किया। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे मेरे अभियान में रूसी हस्तक्षेप से कोई फर्क नहीं पड़ता। वास्तविकता यह है कि...आप लोग यह नहीं कहेंगे, पर मैं कहूंगा कि...मैं उनसे बहुत बेहतर उम्मीदवार था।’’ दावोस रवाना होने से पहले ट्रंप ने कहा, ‘‘मैं कहेंगे कि वह खराब उम्मीदवार थीं। लेकिन आप कभी यह नहीं कहेंगे की मैं अच्छा उम्मीदवार था। मैं बेहतरीन उम्मीदवारों में शामिल था। हिलेरी ने जिस तरह की तैयारियां की थी उन्हें कोई हरा नहीं सकता था लेकिन मैं एक बेहतरीन उम्मीदवार था, लेकिन आप ऐसा नहीं कहेंगे।’’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Russian intervention case Trump agreed to talk to Muller
the-accidental-pm-360x70
Write a comment
the-accidental-pm-300x100