1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. सीरिया से सैनिकों की वापसी: अपनी ही पार्टी के लोगों ने ट्रंप को सीनेट में दिया यह जोर का झटका

सीरिया से सैनिकों की वापसी: अपनी ही पार्टी के लोगों ने ट्रंप को सीनेट में दिया यह जोर का झटका

सीरिया और अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मंशा को करारा धक्का लगा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 05, 2019 12:25 IST
Republican senators break with Donald Trump on Afghanistan, Syria withdrawal | AP File- India TV
Republican senators break with Donald Trump on Afghanistan, Syria withdrawal | AP File

वॉशिंगटन: सीरिया और अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मंशा को करारा धक्का लगा है। दरअसल, अमेरिकी सीनेट ने सीरिया और अफगानिस्तान से सैनिकों को वापस बुलाने के ट्रंप के फैसले के खिलाफ भारी बहुमत से एक महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित किया है। इस प्रस्ताव के पक्ष में ट्रंप की अपनी रिपब्लिकन पार्टी के सांसदों ने भी मतदान किया जो राजनीतिक दल के भीतर के मतभेदों को स्पष्ट करता है। सीनेट में रिपब्लिकन नेता मिच मैककॉनेल ने प्रस्ताव को सदन के पटल पर रखा। 

मैककॉनेल ने पिछले सप्ताह कहा था कि इस प्रस्ताव में ‘उस स्पष्ट तथ्य को स्वीकार किया जाएगा कि सीरिया और अफगानिस्तान में अल-कायदा, ISIS और उनसे सम्बद्ध संगठन हमारे राष्ट्र के लिए गंभीर खतरा बने हुए हैं।’ प्रस्ताव भारी बहुमत से पारित हुआ। प्रस्ताव के पक्ष में 70 मत पड़े जबकि विरोध में 26 मत पड़े। सदन के 53 रिपब्लिकन सीनेटरों में से केवल तीन ने ही इसका विरोध किया। अंतत: इस संशोधन को दक्षिण-पश्चिम एशिया को लेकर एक व्यापक सुरक्षा कानून में समाविष्ट कर दिया जाएगा।

प्रस्ताव के अनुसार, दोनों में से किसी भी देश से सेना को वापस बुलाने पर हम बड़ी मुश्किल से हाथ आई सफलता गवां सकते हैं और अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा को भी खतरे में डाल सकते हैं। दिसंबर में, ट्रंप ने ट्वीट कर अमेरिका के 2,000 सैनिकों को सीरिया से वापस बुलाने की योजना बतायी थी, जिसमें तर्क दिया गया था कि इस्लामिक स्टेट  पर जीत पा लिया गया है। हालांकि, पिछले हफ्ते अमेरिकी खुफिया प्रमुखों ने सूचना दी थी कि ये जिहादी समूह अभी भी एक गंभीर खतरा बने हुए हैं और अपना पाँव पसारने की फिराक में हैं। गौरतलब है कि डेमोक्रेट्स के साथ ही कई प्रमुख रिपब्लिकन सीनेटर भी ट्रंप के इस कदम की आलोचना करते रहे हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv