1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सत्र को संबोधित करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सत्र को संबोधित करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

संयुक्त राष्ट्र के 74वें सत्र में वैश्विक नेताओं के संबोधन कार्यक्रम की प्रारंभिक सूची में यह जानकारी दी गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 09, 2019 12:58 IST
PM Narendra Modi to address annual UNGA session on Sep 27 | AP File- India TV
PM Narendra Modi to address annual UNGA session on Sep 27 | AP File

संयुक्त राष्ट्र: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सत्र को 27 सितंबर को संबोधित करेंगे। करीब एक सप्ताह के न्यूयॉर्क प्रवास के दौरान उनका कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकों का कार्यक्रम है। संयुक्त राष्ट्र के 74वें सत्र में वैश्विक नेताओं के संबोधन कार्यक्रम की प्रारंभिक सूची में यह जानकारी दी गई है। इसके अनुसार मोदी 27 सितंबर की सुबह एक उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को पहली बार 2014 में संबोधित किया था।

27 तारीख को इमरान का भी भाषण

मई में आम चुनाव में मिली शानदार जीत के बाद प्रधानमंत्री के तौर पर अपने दूसरे कार्यकाल में वह सितंबर में पहली बार संयुक्त राष्ट्र में विश्व के नेताओं को संबोधित करेंगे। वक्ताओं की सूची के अनुसार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी 27 सितंबर को वैश्विक नेताओं को संबोधित करेंगे। खान का संबोधन मोदी के संबोधन के कुछ ही देर बाद होगा। 

24 सितंबर को है ट्रंप का संबोधन
महासभा में वक्ताओं की प्रारंभिक सूची के अनुसार करीब 112 राष्ट्राध्यक्ष, करीब 48 शासनाध्यक्ष और 30 से अधिक विदेश मंत्री महासभा को संबोधित करने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचेंगे। आम चर्चा 24 सितंबर से आरंभ होगी और 30 सितंबर तक चलेगी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप महासभा को 24 सितंबर को संबोधित करेंगे। उन्होंने पहली बार 2017 में महासभा को संबोधित किया था। 

मोदी को मिलेगा यह बड़ा सम्मान
आम चर्चा में शुरुआती दिन पारम्परिक रूप से ब्राजील के बाद अमेरिका दूसरा वक्ता होता है। मोदी की न्यूयॉर्क यात्रा के दौरान महासभा सत्र के इतर कई द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय वार्ताएं करने की भी संभावना है। इस दौरान बिल एडं मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन मोदी को सम्मानित करेगा। मोदी को यह सम्मान 2 अक्टूबर 2014 को उनके नेतृत्व में शुरू किए गए स्वच्छ भारत मिशन के लिए दिया जाएगा। 

गांधी पर भी बोलेंगे पीएम मोदी
मोदी 24 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में इकोनॉमिक एडं सोशल काउंसिल (ECOSOC) चैंबर में एक विशेष कार्यक्रम ‘लीडरशिप मैटर्स: रेलीवेंस ऑफ गांधी इन कंटेम्प्रेरी वर्ल्ड’ की मेजबानी करेंगे। यह कार्यक्रम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित किया जा रहा है। 

मोदी करेंगे ‘बिजनेस की बात’
मोदी 25 सितंबर को आयोजित होने वाले ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस समिट में अहम वक्ता होंगे। सूत्रों के अनुसार मोदी के संबोधन के बाद भारतीय नेता का प्रश्न उत्तर सत्र भी होगा। ब्लूमबर्ग एलपी और ब्लूमबर्ग फिलेन्थ्रॉपीज के संस्थापक माइकल ब्लूमबर्ग इसका संचालन करेंगे। संगठन ने कहा कि इस फोरम में वैश्विक कारोबारी और नेता इकट्ठा होंगे, जिसमें वैश्विक आर्थिक वृद्धि के समक्ष नयी चुनौतियों को हल करने के नवोन्मेषी और साथ मिल कर काम करने के तरीकों पर चर्चा की जाएगी। 

मोदी ‘गांधी पीस गार्डन’ का करेंगे शुभारंभ
मोदी ‘गांधी पीस गार्डन’ का भी शुभारंभ करेंगे। यह गार्डन राष्ट्रपिता को समर्पित है। यह एक ऐसी परियोजना है जिसमें लोग अपने प्रियजनों की याद में पेड़ लगाते हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस 23 सितंबर को जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे जिसमें पेरिस समझौते के क्रियान्वयन पर चर्चा की जाएगी। 

न्यूयॉर्क से पहले ह्यूस्टन जा सकते हैं मोदी
संयुक्त राष्ट्र 24 और 25 सितंबर को टिकाऊ विकास लक्ष्य शिखर सम्मेलन की भी मेजबानी करेगा। मोदी महासभा के 74वें सत्र के इतर कई उच्च स्तरीय सम्मेलनों में भी शिरकत करेंगे। संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के लिए न्यूयॉर्क पहुंचने से पहले मोदी के ह्यूस्टन जाने की भी संभावना है जहां वह 22 सितंबर को भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित करेंगे। ह्यूस्टन में टेक्सास इंडियन फोरम ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। (भाषा)

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban