1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. ‘हाउडी मोदी’ में ट्रंप के साथ ‘जुगलबंदी’ के बाद UNGA सेशन में भाग लेने न्यूयॉर्क पहुंचे PM मोदी

‘हाउडी मोदी’ में ट्रंप के साथ ‘जुगलबंदी’ के बाद UNGA सेशन में भाग लेने न्यूयॉर्क पहुंचे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ऐतिहासिक कार्यक्रम ‘हाउडी मोदी’ में शिरकत करने के बाद UNGA के 74वें सत्र को संबोधित करने के लिए न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 23, 2019 9:53 IST
PM Narendra Modi reaches New York to take part in UNGA session- India TV
PM Narendra Modi reaches New York to take part in UNGA session | Twitter

न्यूयॉर्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ह्यूस्टन में ऐतिहासिक कार्यक्रम ‘हाउडी मोदी’ में शिरकत करने के बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 74वें सत्र को संबोधित करने के लिए न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं। मोदी रविवार रात 10 बजे के बाद जे.एफ.के. इंटरनैशनल एयरपोर्ट पहुंचे। वह न्यूयॉर्क में यूएनजीए के वार्षिक सत्र को 27 सितंबर को संबोधित करेंगे और करीब एक सप्ताह के न्यूयॉर्क प्रवास के दौरान उनका कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकों का कार्यक्रम है। इससे पहले प्रधानमंत्री ने ह्यूस्टन में आयोजित ‘हाउडी मोदी’ इवेंट में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित किया था।

‘देश की भागीदारी अद्भुत होगी’

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र में देश की भागीदारी एवं पहुंच अद्भुत होगी और इसके नतीजे ठोस, वास्तविक, कार्य उन्मुख होंगे। मोदी, विदेश मंत्री एस. जयशंकर और विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन से 75 से अधिक देशों के प्रमुख और विदेश मंत्री मुलाकात करेंगे। मोदी सोमवार को सबसे पहले संयुक्त राष्ट्र महासचिव चैंबर में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस द्वारा आयोजित उच्च स्तरीय जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे। संयुक्त राष्ट्र 24 और 25 सितंबर को टिकाऊ विकास लक्ष्य शिखर सम्मेलन की भी मेजबानी करेगा।


विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे मोदी
मोदी 24 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में ‘इकोनॉमिक एडं सोशल काउंसिल’ (ECOSOC) चैंबर में एक विशेष कार्यक्रम ‘लीडरशिप मैटर्स: रेलीवेंस ऑफ गांधी इन कंटेम्प्रेरी वर्ल्ड’ की मेजबानी करेंगे। यह कार्यक्रम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित किया जा रहा है। मोदी 25 सितंबर को आयोजित होने वाले ‘ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस समिट’ में अहम वक्ता होंगे। सूत्रों के अनुसार मोदी के संबोधन के बाद भारतीय नेता का प्रश्नोत्तर सत्र भी होगा। ब्लूमबर्ग एलपी और ब्लूमबर्ग फिलेन्थ्रॉपीज के संस्थापक माइकल ब्लूमबर्ग इसका संचालन करेंगे। 

24-30 सितंबर तक चलेगी आम चर्चा
आपको बता दें कि महासभा में वक्ताओं की प्रारंभिक सूची के अनुसार करीब 112 राष्ट्राध्यक्ष, करीब 48 शासनाध्यक्ष और 30 से अधिक विदेश मंत्री महासभा को संबोधित करने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचेंगे। आम चर्चा 24 सितंबर से आरंभ होगी और 30 सितंबर तक चलेगी।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban