1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. पेंटागन ने अमेरिका-जापान मिसाइल इंटरसेप्टर सिस्टम का सफल परीक्षण किया

पेंटागन ने अमेरिका-जापान मिसाइल इंटरसेप्टर सिस्टम का सफल परीक्षण किया

अमेरिकी सेना ने शुक्रवार को नए इंटरसेप्टर सिस्टम का परीक्षण किया और मध्यम दूरी की बैलेस्टिक मिसाइल को सफलतापूर्ण ध्वस्त कर दिया।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:27 Oct 2018, 10:52 AM IST]
Pentagon succesfully tests US-Japan missile interceptor- India TV
Pentagon succesfully tests US-Japan missile interceptor

वाशिंगटन: अमेरिकी सेना ने शुक्रवार को नए इंटरसेप्टर सिस्टम का परीक्षण किया और मध्यम दूरी की बैलेस्टिक मिसाइल को सफलतापूर्ण ध्वस्त कर दिया। अमेरिका ने यह नयी प्रणाली जापान के साथ मिल कर विकसित की है। इंटरसेप्टर सिस्टम के तहत ऐसी मिसाइलें आती हैं जो दुश्मन मिसाइल को लक्ष्य तक पहुंचने से पहले ही उसे रोक कर नष्ट कर देती हैं।

मिसाइल डिफेंस एजेंसी (एमडीए) ने एक बयान में कहा कि ‘यूएसएस जॉन फिन’ में सवार सैनिकों ने लक्ष्य का सफलतापूर्वक पता लगाया, उसका पीछा किया और एसएम-3 ब्लॉक 11ए मिसाइल से रॉकेट दाग उसे नष्ट कर दिया। यह परीक्षण हवाई के पश्चिमी तट पर किया गया।

इससे पहले जून 2017 और जनवरी 2018 में मिसाइल को रोक कर उसे नष्ट करने के दो परीक्षण असफल रहे थे। एमडीए के निदेशक लेफ्टिनेंट जनरल सैम ग्रीव्स ने कहा, ‘‘ यह एक उम्दा उपलब्धि थी और एसएम-3 ब्लॉक 11 के लिए सुरक्षित वापस लौटना अहम मील का पत्थर है।’’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: पेंटागन ने अमेरिका-जापान मिसाइल इंटरसेप्टर सिस्टम का सफल परीक्षण किया
Write a comment