1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. ईरान परमाणु समझौता अमेरिका के सर्वोत्तम हित में: पेंटागन

ईरान परमाणु समझौता अमेरिका के सर्वोत्तम हित में: पेंटागन

पेंटागन के एक अधिकारी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ जा कर ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते को मौजूदा स्थिति में भी अमेरिका के सर्वोत्तम हित में बताया।

Edited by: India TV News Desk [Published on:14 Mar 2018, 12:25 PM IST]
Pentagon chief says keeping Iran nuclear deal is in U.S....- India TV
Pentagon chief says keeping Iran nuclear deal is in U.S. security interest

वाशिंगटन: पेंटागन के एक अधिकारी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ जा कर ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते को मौजूदा स्थिति में भी अमेरिका के सर्वोत्तम हित में बताया। गौरतलब है कि राष्ट्रपति ट्रंप ईरान और पी5+1 के साथ हुए परमाणु समझौते को बेहद खराब बताते हैं। (दूसरी बार नेपाल की राष्ट्रपति निर्वाचित हुई विद्या देवी भंडारी )

अमेरिकी केन्द्रीय कमान के प्रमुख जनरल जोसेफ वोटेल ने सीनेट के पैनल को बताया कि वह रक्षा मंत्रियों जिम मैटिस और जो डनफोर्ड तथा ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष के विचारों से इत्तेफाक रखते हैं। ईरान परमाणु समझौते के आधिकारिक नाम का प्रयोग करते हुए वोटेल ने कहा, ‘‘मेरे विचार से जेसीपीओए ईरान की ओर से हमारे सम्मुख उपस्थित प्रमुख खतरों में से एक से निपटता है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यदि जेसीपीओए समाप्त होता है तो, ऐसी स्थिति में हमें परमाणु हथियार कार्यक्रम से निपटने के लिए और कोई रास्ता तलाशना होगा’’ ट्रंप ने धमकी दी है कि यदि 12 मई से पहले ईरान पर नये कठोर प्रतिबंध नहीं लगाये गये तो वह समझौते को रद्द कर देंगे। वोटेल ने ईरान परमाणु समझौते को विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन की बर्खास्तगी से जोड़ने से इंकार कर दिया। टिलरसन के स्थान पर तेजतर्रार सीआईए निदेशक माइक पोम्पेओ को नया विदेश मंत्री बनाया गया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Pentagon chief says keeping Iran nuclear deal is in US security interest
Write a comment