1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. संबंधों में सुधार लाने के लिए आज अमेरिका पहुंचे पाक विदेश मंत्री

संबंधों में सुधार लाने के लिए आज अमेरिका पहुंचे पाक विदेश मंत्री

पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ अमेरिका के साथ द्विपक्षीय संबंधों में सुधार लाने की कोशिश के तहत तीन दिवसीय यात्रा पर आज यहां पहुंचे।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: October 04, 2017 10:54 IST
Pak Foreign Minister arrives in America to improve relations- India TV
Pak Foreign Minister arrives in America to improve relations

वाशिंगटन: पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ अमेरिका के साथ द्विपक्षीय संबंधों में सुधार लाने की कोशिश के तहत तीन दिवसीय यात्रा पर आज यहां पहुंचे। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पाकिस्तान पर आतंकवादी संगठनों को शरण देने के आरोप के बाद दोनों देशों के बीच रिश्तों में खटास पैदा हो गई है। आसिफ आज विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन से बातचीत करेंगे। वह अपनी यात्रा के दौरान ट्रंप प्रशासन के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करेंगे। उनका कल अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एच आर मैकमास्टर से भी मुलाकात करने का कार्यक्रम है। (CPEC पर अमेरिका ने किया भारत का समर्थन, कहा यह गलियारा विवादित क्षेत्र से होकर गुजरता है)

अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र से इतर न्यूयॉर्क में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री खाकान अब्बासी से मुलाकात की थी जिसके एक पखवाड़े से भी कम समय बाद ही पाकिस्तान के शीर्ष नेता की यह यात्रा हो रही है। यह यात्रा दोनों देशों के बीच बातचीत के धीरे-धीरे बहाल होने का संकेत देती है। टिलरसन के साथ कार्यक्रम की जानकारी देते हुए विदेश विभाग ने बताया कि दोनों नेता सुबह करीब 10 बजे विदेश विभाग के फॉगी बॉटम मुख्यालय में मुलाकात करेंगे।

वाशिंगटन डीसी में पाकिस्तानी दूतावास के प्रवक्ता ने एक सवाल के जवाब में कहा, परस्पर हितों के सभी मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। विदेश मंत्री वाशिंगटन डीसी स्थित थिंक टैंक यूनाइटेड स्टेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ पीस यूएसआईपी में भाषण भी देंगे। यूएसआईपी के अनुसार, अमेरिका की नई दक्षिण एशिया नीति की घोषणा के बाद अमेरिका-पाकिस्तान संबंध निम्न स्तर पर पहुंच गए हैं। इस बीच, अमेरिकी अधिकारियों ने हिंसक चरमपंथी समूहों की ओर से अफगानिस्तान और भारत में हमले लगातार जारी रखे जाने को लेकर पाकिस्तान के प्रति धैर्य खत्म होने के संकेत भी दिए हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment