1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. कश्मीर मुद्दे का हल भारत-पाकिस्तान खुद निकालें:US

कश्मीर मुद्दे का हल भारत और पाकिस्तान को करना होगा :अमेरिका

वाशिंगटन: एक शीर्ष अमेरिकी अधिकारी ने कहा है कि कश्मीर मुद्दे के समाधान में अमेरिका की कोई भूमिका नहीं है और भारत और पाकिस्तान को वार्ता के माध्यम से ही समस्या का समाधान करना होगा।

India TV News Desk [Updated:20 Nov 2015, 8:56 AM IST]
कश्मीर मुद्दे का हल...- India TV
कश्मीर मुद्दे का हल भारत-पाकिस्तान खुद निकालें:US

वाशिंगटन: एक शीर्ष अमेरिकी अधिकारी ने कहा है कि कश्मीर मुद्दे के समाधान में अमेरिका की कोई भूमिका नहीं है और भारत और पाकिस्तान को वार्ता के माध्यम से ही समस्या का समाधान करना होगा। यह बात ऐसे समय में कही गई है, जब यहां यात्रा पर आए पाकिस्तानी सेना प्रमुख राहील शरीफ ने एक दिन पहले ही अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी के समक्ष यह मुद्दा उठाया था।

विदेश विभाग के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने नियंत्रण रेखा पर हिंसात्मक घटनाओं पर चिंता जताते हुए कहा कि इस मसले के समाधान के लिए भारत और पाकिस्तान को फिर से वार्ता शुरू करनी चाहिए। किर्बी ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, जहां तक कश्मीर की बात है, तो मैं यही कहूंगा कि हम नियंत्रण रेखा पर किसी भी प्रकार की हिंसा को लेकर चिंतित हैं और हम भारत तथा पाकिस्तान, दोनों देशों की सरकारों से नियंत्रण रेखा पर तनाव कम करने और इन मुद्दों के समाधान के लिए वार्ता पुन: आरंभ करने की अपील करते रहेंगे। किर्बी ने एक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा, इस पर (कश्मीर पर) दोनों पक्षों को मिलकर काम करना होगा।

शरीफ ने विदेश मंत्रालय के फॉगी बॉटम मुख्यालय में गुरुवार को केरी से मुलाकात की थी और सुरक्षा संबंधी मामलों और अफगानिस्तान शांति वार्ता पर केंद्रित अपनी इस बैठक में कश्मीर का मुद्दा भी उठाया था। किर्बी ने कहा, मैं आपको यही बता सकता हूं कि उन्होंने गुरुवार को सेना प्रमुख शरीफ से मुलाकात के दौरान सुरक्षा संबंधी उस बातचीत को आगे बढ़ाया जो उन्होंने अक्तूबर में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ की थी।

उन्होंने कहा, वॉशिंगटन में सेना प्रमुख के साथ वार्ता पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ हमारी नियमित, जारी द्विपक्षीय वार्ताओं की विस्तृत श्रृंखला का हिस्सा है और हम हमारे द्विपक्षीय रक्षा एवं सुरक्षा संबंधों से जुड़ी उपयोगी वार्ताओं को प्रोत्साहित करते हैं। किर्बी ने कहा, रक्षा मंत्री ने अमेरिका और पाकिस्तान के संबंधों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता और आपसी चिंता के मुद्दों को सुलझाने में और क्षेत्र में शांति, स्थिरता एवं समृद्धि बनाए रखने में इसकी महत्ता को और पुष्ट किया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: कश्मीर मुद्दे का हल भारत और पाकिस्तान को करना होगा :अमेरिका
Write a comment