1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. पेरेज के अंतिम संस्कार में शामिल होने यरूशलम जाएंगे ओबामा

पेरेज के अंतिम संस्कार में शामिल होने यरूशलम जाएंगे ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा इस्राइल के पूर्व राष्ट्रपति एवं नोबल शांति पुरस्कार से सम्मानित शिमोन पेरेज के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए यरूशलम जाएंगे जहां अन्य विश्व नेता भी पहुंचेंगे।

Bhasha [Published on:29 Sep 2016, 10:04 AM IST]
Barack Obama- India TV
Barack Obama

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा इस्राइल के पूर्व राष्ट्रपति एवं नोबल शांति पुरस्कार से सम्मानित शिमोन पेरेज के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए यरूशलम जाएंगे जहां अन्य विश्व नेता भी पहुंचेंगे। व्हाइट हाउस ने कल बताया कि राष्ट्रपति ओबामा यरूशलम में पेरेज के अंतिम संस्कार के लिए जाने वाले अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगे। वह बृहस्पतिवार को इस्राइल के लिये रवाना होंगे और पेरेज के अंतिम संस्कार के बाद शुक्रवार को लौट आएंगे।

ओबामा एक दोस्त के रूप में वरिष्ठ राजनेता पेरेज को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे जिन्होंने शांति का अपना स्वप्न त्यागने से इंकार कर दिया था। अमेरिकी नेता ने एक बयान में कहा कि इस्राइल की सुरक्षा और शांति के लिए पेरेज की प्रतिबद्धता बहुत ही गहरी थी और उनका आशावाद अटूट था। शुक्रवार को होने वाले पेरेज के अंतिम संस्कार में ओबामा के साथ ही अन्य वैश्विक नेता पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन, फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद, जर्मनी के राष्ट्रपति जोएकिम गॉक और ब्रिटेन के युवराज चाल्र्स भी शामिल होंगे।

पेरेज का अंतिम संस्कार यरूशलम के माउंट हर्जेल में शुक्रवार को किया जाएगा। माउंट हर्जेल में इस्राइल की कई जानी मानी हस्तियों को निधन के बाद दफनाया गया है। इस्राइल के लगभग सभी प्रमुख पदों पर अपनी सेवाएं देने वाले पेरेज का 93 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वह दो बार प्रधानमंत्री और 2007 से 2014 के बीच इस्राइल के राष्ट्रपति भी रहे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Obama, Bill Clinton to attend Peres funeral
Write a comment