1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. तो अपने परमाणु हथियारों को यहां छिपा रहे हैं उत्तर कोरिया के तानाशाह किम

तो अपने परमाणु हथियारों को यहां छिपा रहे हैं उत्तर कोरिया के तानाशाह किम

एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु कार्यक्रम को अभी तक जारी रखा है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:06 Feb 2019, 1:03 PM IST]
North Korea nukes intact, dispersing missiles, says UN experts- India TV
North Korea nukes intact, dispersing missiles, says UN experts

संयुक्त राष्ट्र: एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु कार्यक्रम को अभी तक जारी रखा है। संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों के एक पैनल ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर कोरिया का परमाणु एवं बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम अभी भी जारी है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम को अमेरिका के संभावित सैन्य हमलों से बचाने के लिए उत्तर कोरिया अपने एयरपोर्ट तथा अन्य सुविधाओं का इस्तेमाल कर रहा है। पैनल ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि उत्तर कोरिया पर लगाए प्रतिबंधों का उसपर कोई असर नहीं हुआ है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कोरिया अब भी अवैध तेल उत्पादों की खेप हासिल कर रहा है, प्रतिबंधित कोयला बेच रहा है और ‘आर्मस एम्बार्गो’ का उल्लंघन कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया, ‘डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम अब भी जारी हैं।’ ‘डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया’ (DPRK) उत्तर कोरिया का आधिकारिक नाम है। उसने कहा, ‘पैनल ने पाया कि DPRK एयरपोर्ट जैसे नागरिक ठिकानों का इस्तेमाल बैलिस्टिक मिसाइलों को इकट्ठा करने आदि के लिए कर रहा है।’​

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के बीच दूसरी शिखर वार्ता की तैयारियों के बीच यह रिपोर्ट सुरक्षा परिषद को भेजी गई है। अमेरिका को उम्मीद है कि इस दूसरी शिखर वार्ता में प्योंगयांग के परमाणु कार्यक्रमों को खत्म करने की दिश में कोई ठोस प्रगति हो पाएगी। गौरतलब है कि वार्षिक ‘स्टेट ऑफ यूनियन’ संबोधन में ट्रंप ने 27-28 फरवरी को वियतनाम में किम के साथ दूसरी शिखर वार्ता करने की घोषणा की है।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019