1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. संयुक्त राष्ट्र ने कहा, जारी हैं उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम

संयुक्त राष्ट्र ने कहा, जारी हैं उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम

संयुक्त राष्ट्र ने एक रिपोर्ट में कहा है कि उत्तर कोरिया ने अपना परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम बंद नहीं किया है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:04 Aug 2018, 9:42 PM IST]
North Korea has not stopped nuclear, missile programs, says UN report | AP File- India TV
North Korea has not stopped nuclear, missile programs, says UN report | AP File

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र ने एक रिपोर्ट में कहा है कि उत्तर कोरिया ने अपना परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम बंद नहीं किया है। वैश्विक संस्था ने कहा कि वह समुद्र में एक पोत से दूसरे पोत में अवैध तरीके से पेट्रोलियम उत्पादों को स्थानांतरित कर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का उल्लंघन कर रहा है। सुरक्षा परिषद को भेजी गई 62 पन्नों की रिपोर्ट में संयुक्त राष्ट्र की विशेष समिति ने कोयला, लोहा, सी-फूड, अन्य उत्पादों का निर्यात करने पर उत्तर कोरिया पर लगी रोक के उल्लंघन की सूची भी दी है। इससे किम जोंग उन का शासन लाखों डॉलर का राजस्व अर्जित कर रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्योंगयांग ने अपना परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम बंद नहीं किया है तथा 2018 में एक पोत से दूसरे पोत में अवैध तरीके से पेट्रोलियम उत्पाद और कोयले का स्थानांतरण बढ़ाकर सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों की अवहेलना कर रहा है। इसमें कहा गया है कि बीच समुद्र में उत्तर कोरिया के टैंकों में पेट्रोलियम उत्पाद भरना पांबदियों से बचने का प्राथमिक तरीका है। इस काम में 40 पोत और 130 कंपनियां शामिल हैं। समिति की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कोरिया प्रतिबंधित चीजों का निर्यात कर लगातार राजस्व अर्जित करता रहा है। 

रिपोर्ट में इसका उदाहरण देते हुए कहा गया है कि लोहा तथा इस्पात जैसी चीजों का निर्यात चीन, भारत और अन्य देशों को कर किम जोंग-उन ने अक्टूबर से मार्च तक 1.4 करोड़ डॉलर का राजस्व अर्जित किया। गौरतलब है कि जून में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता हुई थी। इसमें किम जोंग उन ने कोरियाई प्रायद्वीप का परमाणु निस्त्रीकरण करने की प्रतिबद्धता जताई थी। इससे उन्हें उम्मीद थी कि अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों में ढील देगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: North Korea has not stopped nuclear, missile programs, says UN report
Write a comment