1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के चलते न्यूयॉर्क में भी ई-सिगरेट पर लगा प्रतिबंधित

स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के चलते न्यूयॉर्क में भी ई-सिगरेट पर लगा प्रतिबंधित

न्यूयॉर्क सुगंधित ई-सिगरेट को प्रतिबंधित करने वाला मंगलवार को दूसरा राज्य बन गया। ई-सिगरेट के कारण हुई कई मौत के बाद यह कदम उठाया गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 18, 2019 11:16 IST
E Cigarette- India TV
E Cigarette

न्यूयॉर्क। न्यूयॉर्क सुगंधित ई-सिगरेट को प्रतिबंधित करने वाला मंगलवार को दूसरा राज्य बन गया। ई-सिगरेट के कारण हुई कई मौत के बाद यह कदम उठाया गया। इन मौत के साथ ही इस उत्पाद को लेकर डर बढ़ गया है जिसे लंबे समय से धूम्रपान से कम नुकसानदेह माना जाता रहा है। सुगंधित ई-सिगरेट के प्रयोग को गैरकानूनी घोषित करने के गवर्नर एंड्रु क्योमो के प्रस्ताव पर एक स्वास्थ्य परिषद ने आपात कानून पारित किया। 

बता दें कि इससे पहले मिशिगन राज्‍य ने अमेरिका में सबसे पहले ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगाया था। फेफड़ों से संबंधित गंभीर बीमारी के अचानक बढ़ते प्रकोप के बाद यह प्रस्ताव पेश किया गया। इस बीमारी के चलते सात लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों बीमार हो गए हैं। यह प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से लागू होगा। इस प्रतिबंध की घोषणा करने वाला मिशिगन पहला राज्य था लेकिन कानून लागू होना अब भी बाकी है। 

क्योमो ने कहा, “इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि कंपनियां जानबूझ कर बबलगम, कैप्टन क्रंच और कॉटन कैंडी जैसे स्वाद या सुगंध का प्रयोग कर युवाओं को ई-सिगरेट की तरफ खींचने का प्रयास कर रहे हैं - यह जन स्वास्थ्य का संकट है और इसे आज से खत्म किया जाता है।” गौरतलब है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि वह बहुत जल्द ई-सिगरेट उत्पादों को प्रतिबंधित करने वाला है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban