1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. मंगल पर धूल भरी आंधी से ढ़ीला पड़ा नासा का रोवर ‘ऑपरचुनिटी’ रोवर

मंगल पर धूल भरी आंधी से ढ़ीला पड़ा नासा का रोवर ‘ऑपरचुनिटी’ रोवर

मंगल पर भीषण धूल भरी आंधी चलने से नासा का ऑपरचुनिटी रोवर शिथिल पड़ गया है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा है कि इस कारण से सौर - ऊर्जा से चलने वाला यह मानवरहित यान सुसुप्त अवस्था में चला गया है और इसके अस्तित्व को लेकर चिंताएं बढ़ गयी हैं।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 14, 2018 11:44 IST
NASA Mars Rover Opportunity Powers Down During Dust...- India TV
NASA Mars Rover Opportunity Powers Down During Dust Storm

टम्पा: मंगल पर भीषण धूल भरी आंधी चलने से नासा का ऑपरचुनिटी रोवर शिथिल पड़ गया है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा है कि इस कारण से सौर - ऊर्जा से चलने वाला यह मानवरहित यान सुसुप्त अवस्था में चला गया है और इसके अस्तित्व को लेकर चिंताएं बढ़ गयी हैं। नासा ने कल बताया कि अकस्मात धूल भरी तीव्र आंधी चलने से लाल ग्रह पर सूर्य की किरणों का मार्ग अवरुद्ध हो गया है और करीब 1.4 करोड़ वर्ग मील (3.5 करोड़ वर्ग किलोमीटर) में फैले इलाके में धूल के गुबार की परत - सी बिछ गयी है। (जब तक उत्तर कोरिया परमाणु निरस्त्रीकरण नहीं करेगा प्योंगयांग को पाबंदियों से कोई राहत नहीं मिलेगी- पोम्पियो )

नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी में ऑपरचुनिटी के परियोजना प्रबंधक जॉन कालास ने बताया कि ऑपरचुनिटी को मंगल ग्रह पर परसीवरेंस वैली नामक स्थान पर देखा गया है। ऑपरचुनिटी सुसुप्त अवस्था में चला गया है। हमें आंधी खत्म होने का इंतजार है। उन्होंने कहा , ‘‘ हम सभी को इस बात की चिंता है लेकिन उम्मीद भी है कि आंधी खत्म हो जायेगी और रोवर फिर से हमसे संपर्क करने में सक्षम होगा। ’’

सबसे पहले 30 मई को आंधी का पता चला था और हालिया दिनों में यह और भीषण होती गयी। रोबोटिक वाहन से आखिरी बार 10 जून को संपर्क हुआ था। मंगल पर जीवन का पता लगाने के लिये ऑपरचुनिटी और स्पिरिट नामक दो रोबोटिक यानों को वर्ष 2003 में प्रक्षेपित किया गया था। एक साल बाद ये मंगल की धरती पर पहुंचे थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment